Video: पानी की समस्या से ग्रामीण हो रहे परेशान, कई किलोमीटर दूर से पानी लाने को मजबूर, प्रशासन नहीं ले रहा कोई सुध


बिपत सारथी@गौरेला पेंड्रा मरवाही। जिले में गर्मी शुरू होते ही पानी की समस्या से लोग परेशान हो रहे हैं। तपती धूप में कई किलोमीटर दूर से लोग पानी लाने को मजबूर हैं। हैंडपंप, कुआं तो है, लेकिन हैंड पंप से खराब गंदा पानी निकल रहा है.

वहीं पीएचई विभाग के अधिकारी कर्मचारी ग्रामीणों की सूचना के बाद भी बिगड़े हुए हैंडपंप को बनाने के लिए कोई सुध नहीं ले रहे हैं। जिससे लोग नदी,नाले,बावड़ी का पानी पीने को मजबूर हैं । गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के दूरस्थ ग्रामीण अंचल मरवाही विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत नरौर के आश्रित ग्राम झिरनापोंड़ी के स्कूल आंगनबाड़ी के सामने कुआँ,हैंडपंप भी सूख गए हैं और गंदा पानी आ रहा है। साथ ही धनपुर,करसीवाँ,सालेकोटा,कटरा,उसाड़,परासी,ठाड़पथरा,डाहिबहरा गाँव सहित जिले के विभिन्न गांव में पानी की गंभीर समस्या से लोग परेशान हैं। इस गर्मी के समय तपती धूप में लोग कई किलोमीटर दूर से पानी लाकर उपयोग कर रहे हैं।

जैसे ही गर्मी बढ़ रहा है. जमीन में पानी का स्तर भी कम होते जा रहा है। जिससे कुआ,तालाब, हैंडपंप का पानी सूख रहा हैं, और आने वाले दिनों में पानी की और भी गंभीर समस्या बनी रहेगी।

जल ही जीवन है योजना के तहत शासन के द्वारा चलाए गए विभिन्न योजनाएं फेल होते नजर आ रही है। सरकार लाख दावा करे कि नल जल योजना सहित विभिन्न योजनाएं के तहत सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में शत प्रतिशत पानी उपलब्ध कराई जा रही है लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है।

Exit mobile version