वाहन स्क्रैपिंग नीति: कार चालकों के लिए अच्छी खबर, नितिन गडकरी की घोषणा से कार मालिक हुए खुश

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार ने देश के हर जिले में कम से कम तीन पंजीकृत वाहन कबाड़ केंद्र खोलने की योजना बनाई है। गडकरी ने ऑटो पार्ट्स निर्माताओं की संस्था एसीएमए के सालाना कार्यक्रम में कहा कि रोपवे, केबल कार और फनीक्यूलर रेलवे के लिए सड़क मंत्रालय को 206 प्रस्ताव मिले हैं.

एक साल पहले शुरू हुई वाहन कबाड़ नीतिकेंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘सरकार हर जिले में तीन पंजीकृत वाहन कबाड़ सुविधाएं या केंद्र खोल सकती है.’ पीएम मोदी ने पिछले साल अगस्त में नेशनल व्हीकल जंक पॉलिसी लॉन्च की थी और कहा था कि इससे पुराने और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को व्यवस्थित तरीके से खत्म करने में मदद मिलेगी.

भारत में वैश्विक सुरक्षा मानक अपनाएं

इसके अलावा नितिन गडकरी ने कहा कि भारत में ज्यादातर वाहन निर्माता पहले से ही छह एयरबैग वाली कारों का निर्यात कर रहे हैं. उन्हें भारत में भी कारों के लिए ऐसे सुरक्षा मानकों को अपनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वाहन निर्माताओं को छोटी सस्ती कारों का इस्तेमाल करने वाले लोगों की सुरक्षा के बारे में सोचना चाहिए। एसीएमए के वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि करीब पांच लाख सड़क हादसों में हर साल 1.5 लाख लोगों की मौत होती है और तीन लाख से ज्यादा लोग घायल होते हैं.

लोगों के जीवन के बारे में क्यों नहीं सोचते?

उन्होंने कहा, ‘भारत में ज्यादातर वाहन निर्माता छह एयरबैग वाली कारों का निर्यात कर रहे हैं। लेकिन, भारत में आर्थिक लागत के कारण वे हिचकिचा रहे हैं। गडकरी ने हैरानी जताई कि वाहन निर्माता भारत में सस्ती कारों का इस्तेमाल करने वाले लोगों के जीवन के बारे में क्यों नहीं सोच रहे हैं। मंत्री ने कहा कि देश में दुर्घटनाओं को कम करना समय की मांग है।

Exit mobile version