Ukraine संकट पर पीएम मोदी आज रात रूसी राष्ट्रपति पुतिन से कर सकते हैं बात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज बाद में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ फोन पर बात करने की संभावना है। इससे पहले गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (सीसीएस) की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भाग लिया। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा भी शामिल हुए।

यह ऐसे समय में हुआ है जब माना जाता है कि 24,000 भारतीय छात्र यूक्रेन में फंसे हुए हैं। यूक्रेन में भारत के राजदूत पार्थ सत्पथी ने एक वीडियो संदेश में कीव में भारतीयों को शांत रहने और भारतीय दूतावास के सदस्यों तक पहुंचने के लिए कहा है।

राजदूत ने कहा कि मैं सभी भारतीय नागरिकों को सलाह देता हूं कि वे अपने निवास के सामान्य क्षेत्र में जहां कहीं भी रहें, और जो लोग पारगमन में हैं उन्हें वापस सामान्य क्षेत्रों में जाना चाहिए ।

उन्होंने कहा कि भारतीय दूतावास उन तौर-तरीकों पर काम कर रहा है। जिससे वह यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को पश्चिमी सीमा के साथ पड़ोसी देशों के माध्यम से निकाल सकता है।

विदेश मंत्रालय (MEA) ने सभी भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए 24/7 हेल्पलाइन नंबरों के साथ एक नई सलाह भी जारी की है।

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण

मास्को द्वारा पूर्वी यूक्रेन में दो अलगाववादी क्षेत्रों की “स्वतंत्रता को मान्यता” दिए जाने के कुछ दिनों बाद रूसी सेना ने गुरुवार को यूक्रेन पर एक सैन्य आक्रमण शुरू किया। राष्ट्रपति पुतिन ने एक विशेष टेलीविज़न संबोधन में कहा, “डोनबास के जनवादी गणराज्य मदद के अनुरोध के साथ रूस से संपर्क किया। इसके संबंध में, मैंने एक विशेष सैन्य अभियान आयोजित करने का निर्णय लिया। रूस के मुताबिक उसने 11 हवाई अड्डों सहित 74 यूक्रेनी सैन्य सुविधाओं को नष्ट कर दिया है।

Exit mobile version