J-K के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला का बयान- बीजेपी कश्मीरी पंडितों को वोट बैंक के रुप में कर रहा इस्तेमाल

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर (J-K) के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने आज कहा कि भाजपा ने कश्मीरी पंडितों को “वोट बैंक” के रूप में इस्तेमाल कर रही है, लेकिन उनके लिए कुछ कर नहीं रही।

अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के बाद फारूक अब्दुल्ला का बयान सामने आया है. जिसके वे अध्यक्ष है. कश्मीरी पंडितों के संबंध में तीन प्रस्तावों को स्थानांतरित और पारित किया।

राजनीतिक दल के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ ने प्रस्तावों के माध्यम से कश्मीरी पंडितों के लिए राजनीतिक आरक्षण, कश्मीरी हिंदू मंदिर संरक्षण विधेयक पारित करने और कश्मीरी पंडितों की वापसी और पुनर्वास के लिए एक व्यापक पैकेज की मांग की।

Chhattisgarh: पुनर्योजी विकास को मिलेगी नई दिशा, प्रदेश में गठित होगा राज्य ग्रीन काउंसिल, मुख्यमंत्री होंगे अध्यक्ष

फारूक अब्दुल्ला ने माफी मांगी

फारूक अब्दुल्ला ने कश्मीरी पंडित समुदाय से 1990 के दशक में कश्मीरी पंडितों के पलायन के समय उनकी रक्षा करने में सक्षम नहीं होने के लिए माफी भी मांगी। उन्होंने कहा, ” हमने घाटी में पंडित समुदाय की वापसी सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश की, लेकिन कुछ तत्वों ने पंडितों के नरसंहार को अंजाम देकर पूरी प्रक्रिया को बाधित कर दिया।”

फारूक अब्दुल्ला ने कहा, “कश्मीरी पंडितों को पलायन के बाद बहुत नुकसान हुआ है। पंडित समाज का दर्द अनगिनत है।

Dhamtari: जिला पंचायत सदस्य खूबलाल ध्रुव के ऊपर 420 का मामला दर्ज, झूठ बोलकर हजारों रुपये की धोखाधड़ी का मामला, मगर गिरफ्तारी नहीं, आखिर क्यों कर रही पुलिस लेटलतीफी

हिंदुओं, मुसलमानों को बांटने की कोशिश की’

उन्होंने कहा, ‘कुछ ताकतों ने कश्मीरी पंडितों और मुस्लिम समुदाय को बांटने की कोशिश की। यह मुसलमान नहीं बल्कि आत्मकेंद्रित लोग थे जिन्होंने पंडितों को कश्मीर छोड़ने के लिए मजबूर किया। उन्हें लगा कि पंडितों को घाटी से खदेड़कर कश्मीर मिल जाएगा। लेकिन मैं विश्वास दिलाता हूं कि वे अपने नापाक मंसूबों को कभी हासिल नहीं करेंगे। मैं जम्मू के लोगों को कश्मीरी पंडितों को शरण देने के लिए बधाई देता हूं।

अब “अंतर को पाटने और नफरत को प्यार से बदलने की कोशिश करनी चाहिए

जम्मू-कश्मीर के नेता ने कहा कि मुस्लिम और हिंदू समुदायों को अब “अंतर को पाटने और नफरत को प्यार से बदलने की कोशिश करनी चाहिए”। “हम सभी को अपने दिमाग को साफ करना होगा और जम्मू-कश्मीर को बचाने की कोशिश करनी होगी। हमें किसी को भी राजनीतिक फायदे के लिए हमारा इस्तेमाल नहीं करने देना चाहिए।”

पंडित समुदाय को दिया आश्वासन

फारूक अब्दुल्ला ने कश्मीरी पंडित समुदाय को आश्वासन देते हुए कहा, “हम राजनेता अपने फायदे के लिए लोगों को बांटने की कोशिश कर रहे हैं। लोगों को सांप्रदायिक ताकतों को फायदा नहीं उठाने देना चाहिए और एकजुट होकर अपने नापाक मंसूबों को हराना चाहिए।” “सभी से घाटी लौटने की अपील की।

Exit mobile version