गुणों का खजाना है भीगे हुए अंजीर, ऐसे करें सेवन

ड्राई फ्रूट्स शरीर को बहुत सारे फायदे पहुंचाते हैं क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन्स के साथ ढेरों मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर को मजबूती देते हैं. लेकिन यहां हम आपको एक ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में बताएंगे जो पोषक तत्वों का खजाना है और जिसकी थोड़ी मात्रा भी आपके लिए अमृत समान हो सकती है. इस ड्राई फ्रूट का नाम है अंजीर. अंजीर विटामिन ए, सी, के, राइबोफ्लेविन, थायमिन और विटामिन बी6 से भरपूर होता है जो सेहत को बेहद फायदे पहुंचाते हैं.

अंजीर में आयरन, मैंगनीज, जिंक, कॉपर, निकल और स्ट्रोंटियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. यह कैल्शियम और फास्फोरस का भी रिच सोर्स होता है.

ये सभी चीजें मिलकर आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ाती हैं और आपको बीमारियों से सुरक्षित रखती हैं.

अंजीर में विटामिन सी और ए होता है जो शरीर के हानिकारक फ्री रैडिकल्स से आपकी त्वचा की सुरक्षा करता है जो एजिंग तेज करने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

अंजीर फाइबर से भी भरपूर होता है जिसका सेवन आपके पेट को देर तक भरा हुआ महसूस कराते हैं और आप बार-बार खाने से बचते हैं. इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है.

विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होने की वजह से अंजीर का रोजाना सेवन आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है.

अंजीर का भरपूर फायदा उठाने के लिए आप 2 अंजीर को रात में एक कप पानी में भिगो दें और अगले दिन इस पानी और भीगी हुई अंजीर के साथ अपने दिन की शुरुआत करें.

Exit mobile version