देश - विदेश

Corona Vaccine Trial:दूसरी Vaccine है ज्यादा प्रभावशाली? राष्ट्रपति पुतिन का दावा, पढ़िए

नई दिल्ली। (Corona Vaccine Trial) रुस ने पहली वैक्सीन के निर्माण के साथ ही कोरोना वायरस की दूसरी वैक्सीन की घोषणा की थी. जिस पर अब राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सितंबर में तैयार होने का दावा किया है। राष्ट्रपति ने कहा कि कोरोना की दूसरी वैक्सीन सितंबर तक बनकर तैयार होगी. सितंबर तक हमारे पास एक और वैक्सीन होगी. वैक्सीन नोवोसिबिर्स्क की प्रसिद्ध वेक्टर इंस्टीट्यूट बना रही है.  दूसरी वैक्सीन को EpiVacCorona नाम दिया गया है.

दोनों वैक्सीन में होगी प्रतिस्पर्धा

(Corona Vaccine Trial) व्‍लादिमीर पुतिन ने कहा कि दोनों वैक्सीन में प्रतिस्पर्धा होगी. उन्होंने ये भी उम्मीद जताई है कि नई वैक्सीन पहले वाली की तरह ही प्रभावशाली होगी.

13 वैक्सीन पर चल रहा ट्रायल

गौरतलब है कि सोवियत बायोलॉजिकल वेपंस रिसर्च प्लांट और वेक्टर रिसर्च सेंटर ने मिलकर अब तक कोरोना वायरस की 13 वैक्सीन पर काम किया है. इनकी टेस्टिंग जानवरों पर हुई थी. वेक्टर रिसर्च सेंटर के साथ मिलकर औद्योगिक स्तर पर स्मॉलपॉक्स का टीका बनाया था. पिछले कुछ वर्षों में इसी संस्थान के साथ मिलकर रूस ने ब्यूबोनिक प्लेग, इबोला, हेपेटाइटिस-बी, एचआईवी, सार्स और कैंसर का एंटीडोज तैयार किया था.

Mungeli: तीज मिलन समारोह, लोरमी पहुंची महिला आयोग अध्यक्ष
सिंतबर में पूरा होगा दूसरी वैक्सीन का ट्रायल

(Corona Vaccine Trial) इससे पहले रूसी वैज्ञानिकों ने दावा किया था कि EpiVacCorona वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल सितंबर में पूरा होगा, लेकिन जिन 57 वॉलेंटियर्स को वैक्सीन लगाई गई है, उनमें से किसी को भी साइड इफेक्ट का सामना नहीं करना पड़ा है. सभी वॉलेंटियर स्वस्थ हैं और अच्छा महसूस कर रहे हैं.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button