Road Accident: सड़क हादसों में रायपुर सबसे आगे, रफ्तार का शिकार हो रहा छत्तीसगढ़, PHQ ने जारी किये चौंकाने वाले आंकड़े

रायपुर।  (Road Accident) छत्तीसगढ़ में सड़क दुर्घटनाओं के बढ़ते आंकड़े ने प्रशासन को सोचने पर विवश कर दिया है। पुलिस विभाग ने 9 महीने के आंकड़े जारी किये हैं। जो कि भयावह है। हर रोज प्रदेश में 34 दुर्घटनाएं हो रही है। जिनमें 14 लोगों को जिंदगी सड़क हादसों में खत्म हो जा रही है. जबकि घायल होने वालों की संख्या में इजाफा दर्ज हुआ है। हर रोज 28 लोग घायल हो रही है। यदि देखा जाए तो सबसे अधिक सड़क हादसों के साथ नंबर वन पर राजधानी रायपुर है। (Road Accident) क्यों कि सर्वाधिक हादसों के आंकेड़ राजधानी से सामने आ रहे हैं. दूसरे पर बिलासपुर, तीसरे पर दुर्ग, चौथे पर राजनांदगांव और पांचवें नंबर पर रायगढ़ शामिल है।

(Road Accident) अगर हम बीते 9 महीने के आंकड़े पर एक नजर डाले तो प्रदेश में 1269 सड़क हादसे हुए हैं। जिनमें 369 लोगों की मौत हुई है। राज्य में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए पुलिस और यातायात विभाग भी सजग है। प्रदेश के कई जिलों में तेज रफ्तार बाइक चलाने वालों के साथ शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ चालानी कार्यवाही भी की गई। इसके बावजूद सड़क दुर्घटनाओं में किसी प्रकार की कमी दर्ज नहीं की जा रही है। बशर्तें आंकड़े लगातार भयावह होते जा रहे हैं।

रफ्तार से बढ़ रहे दुर्घटनाओं के आंकड़े

हम पहले के आंकड़े से यदि तुलना करें तो पहले यह आंकड़ा 12.15 फीसदी था. अब 24.87 फीसदी पर पहुंच चुका है। 12.72 प्रतिशत का इजाफा दर्ज किया गया है। घायलों की संख्या में भी चिंताजनक वृद्धि दर्ज की गई है। 5.53 प्रतिशत है।

क्या बताता है डाटा बेस

एकीकृत डाटा बेस के मुताबिक ये जरूरी नहीं की सड़क दुर्घटनाएं बारिश या फिसलन के वक्त हो रही है। अधिकतर हादसे खुले मौसम और ऐसे इलाकों में हो रहे जहां गाड़ियों का आवागमन कम है। शायद स्पीड इसकी वजह है। सड़क हादसों में सबसे अधिक मौतें 20 से 25 वर्ष के युवाओं की हो रही है। 51.83 फीसदी दुर्घटनाएं जिला मुख्यालय की प्रमुख सड़कों पर हो रही है. एनएच पर 28.57 फीसदी हादसे हुए, मुख्य मार्ग से 23.26 फीसदी कम है.  दुपहिया वाहनों से सबसे अधिक दुर्घटना की शिकार हुई है। वहीं साइकिल सवारों की भी मौत सड़क हादसों में हुई है.

सितंबर ने कर ली बाकी आठ महीनों की बराबरी

यह आकंड़े साल के पहले नौ महीने के हैं. जिनमें सितंबर भी शामिल हो गया है. सितंबर में भी हर रोज 33 सड़क हादसे हुए हैं. एक दर्जन लोगों की मौत हुई है। वहीं दो दर्जन से अधिक लोग घायल हुए हैं।

सड़क हादसों को लेकर पुलिस क्या कर रही

सड़क हादसों में वृद्धि को देखते हुए पुलिस प्रशासन और यातायात भी कठोर कदम उठा रहे हैं। इधर स्पेशल डीजी आरके विज ने सभी जिलों के एसपी को निर्देश जारी किये हैँ। सड़क हादसों को प्रति सावधानी जागरूकता के साथ विशेष अभियान चलाकर कार्यवाही करने के स्पष्ट निर्देश दिये हैं।

Exit mobile version