Raipur: राजधानी में धार्मिक स्थल हुए अनलॉक, दर्शन के नई गाइडलाइंस जारी, इन निर्देशों के साथ मिलेगा मंदिर में प्रवेश

रायपुर। (Raipur) राजधानी धीरे-धीरे अनलॉक की ओर बढ़ रही है. कोरोना संक्रमण कम होते ही लॉकडाउन में आंशिक संशोधन किया गया है. इसी कड़ी में कलेक्टर सौरभ कुमार (Collector Saurabh Kumar) ने अनलॉक को लेकर बड़ा फैसला लिया है. पिछले दो महीने से बंद पड़े धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति जिला प्रशासन ने दे दी है. दर्शन के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा.

(Raipur) 26 जून यानी शनिवार से राजधानी के सभी मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा और चर्च खोल दिए जाएंगे. रायपुर जिले में स्थित धार्मिक स्थल और पूजा को लेकर गाइडलाइंस जारी की है. (Raipur) नई गाइडलाइंस में सैनिटाइजर, मास्क आदि का उपयोग करने के बाद ही लोगों को धार्मिक स्थलों में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी.

धार्मिक स्थल प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करनी होगी.

धार्मिक स्थलों में प्रवेश करने वाले लोगों को फेस कवर मास्क का उपयोग करना होगा.

कोविड-19 के निवारण के बारे में पोस्टर बैनर को प्रमुखता से प्रदर्शित करना होगा.

एक समय में अधिकतम पांच व्यक्तियों की प्रवेश की अनुमति रहेगी. स्वयं के वाहन से आने वाले श्रद्धालुओं के चप्पल जूते उनके वाहन में ही रखकर आना होगा.

धार्मिक स्थल के अंदर या बाहर पूजा सामग्री दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.मंदिर में प्रवेश करने वाले लोगों को हाथ और पैर को साबुन और पानी से धोना होगा.

परिसर में धार्मिक ग्रंथों और मूर्तियों को छूने की अनुमति नहीं होगी.किसी भी प्रकार से धार्मिक स्थलों में बड़ी सभाएं और मंडली कार्यक्रम का आयोजन नहीं होंगे.

रिकॉर्डिंग किए गए भक्ति संगीत बजाय जा सकते हैं.पूजा स्थल के भीतर सार्वजनिक चटाई, दरी का उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा.

Exit mobile version