देश - विदेश

PM मोदी का न्यू ईयर गिफ्ट, शहरी गरीबों को सस्ते घर, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन

नई दिल्ली। (PM) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाइट हाउस प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया. पीएम का नए साल के मौके पर यह पहला कार्यक्रम हैं. इस प्रोजेक्ट के तहत साल 2022 तक देश के सभी बेघर परिवारों को पक्का आवास मुहैया कराने का लक्ष्य है.

(PM) 6 राज्य में केंद्र और राज्य सरकार मिलकर गरीब लोगों को सस्ते, भूकंप रोधी और मजबूत मकान मुहैया कराएंगे. (PM) जिनमें त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, झारखंड और तमिलनाडु शामिल है.

ये 6 लाइट हाउस प्रोजेक्ट देश को आवास निर्माण की दिशा में राह दिखाएंगे. पीएम ने कहा कि ये को ऑपरेटिव फेडरलिज्म की मिसाल है. 

Bilaspur: साल के पहले दिन धूं-धूं कर जला बैंक, दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद, क्षेत्र में मचा हड़कंप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि  ये लाइट हाउट प्रोजेक्ट आधुनिक तकनीक से बनेंगे. ये ज्यादा मजबूत होंगे और गरीबों को सुविधाजनक और आरामदायक घर मिलेगा.

6 शहरों में 365 दिनों में 1 हजार मकान बनकर तैयार

लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत देश के 6 शहरों में 365 दिनों में 1 हजार मकान बनेंगे. पीएम ने कहा कि इसका मतलब ये है कि रोजाना ढाई से तीन मकान बनेंगे. उन्होंने इंजीनियर, विद्यार्थियों और प्रोफेसरों से अपील की कि वे इन साइटों पर जाएं और इन प्रोजेक्ट का अध्ययन करें. पीएम ने इन सभी प्रोजेक्ट के लिए विदेशी तकनीक का सहारा लिया गया है, आप इसका अध्ययन करें और ये देखें कि क्या ये भारत के लिए सही है या फिर इसमें कुछ सुधार की गुंजाइश है.

Related Articles

7 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button