PM मोदी ने वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम का किया उद्घाटन, प्रमुख बिंदु

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वाराणसी के बीचों-बीच महत्वाकांक्षी काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन किया। यह एक बड़ी परियोजना है। इस परियोजना से पर्यटन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

प्रतिष्ठित दशाश्वमेध घाट के पास ऐतिहासिक काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास के अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे का उद्घाटन अगले साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले होगा।

Winter Session 2021: दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद विधानसभा की कार्यवाही स्थगित

यहां जानिए प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में क्या कहा:

काशी हमेशा से अलग रही है। भले ही इसने औरंगजेब जैसे किसी व्यक्ति द्वारा विनाश देखा हो, लेकिन इसने शिवाजी और अहिल्या बाई होल्कर जैसे नेताओं की वीरता को भी देखा।

आज मैं उन हर मजदूर भाई-बहन का भी आभार व्यक्त करना चाहता हूं जिनका इस भव्य परिसर के निर्माण में पसीना बहाया गया है।

नया इतिहास बनाया जा रहा है; हम भाग्यशाली हैं कि हमने इसे देखा है।

काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर अब पहले के 3000 वर्ग फुट से पांच लाख वर्ग फुट में फैला हुआ है; यह 50k-75k भक्तों को समायोजित कर सकता है।

यहां आकर गर्व महसूस होगा; यह प्राचीन और नवीन का संगम है।

Accident: सड़क पर बेधड़क दौड़ रही मौत, लगातार दो मासूम बच्चियों की मौत से दहला धमतरी

पेश हैं इस प्रोजेक्ट से जुड़ी 10 अहम बातें…

75 मीटर चौड़े गलियारे के साथ, 900 करोड़ रुपये से अधिक की महत्वाकांक्षी परियोजना काशी विश्वनाथ मंदिर और गंगा नदी को जोड़ती है।

करीब 339 करोड़ रुपए की लागत से बने 23 भवनों का लोकार्पण भी किया जाएगा।

भवन मंदिर में आने वाले तीर्थयात्रियों को यात्री सुविधा केंद्र, पर्यटक सुविधा केंद्र, वैदिक केंद्र, मुमुक्षु भवन, भोगशाला, सिटी म्यूजियम, व्यूइंग गैलरी, फूड कोर्ट सहित कई तरह की सुविधाएं प्रदान करेंगे।

मेगा कॉरिडोर, जिसका शिलान्यास पीएम मोदी ने 2019 में किया था, मुख्य मंदिर को ललिता घाट से जोड़ता है। चार दिशाओं में विरासत वास्तुकला शैली में भव्य प्रवेश द्वार और सजावटी मेहराब का निर्माण किया गया है, इसके मूल में प्राचीन मंदिर का सामना करना पड़ रहा है।

इस परियोजना में मंदिर के चारों ओर 300 से अधिक संपत्तियों की खरीद और अधिग्रहण शामिल था। निर्माण के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए लगभग 1,400 दुकानदारों, किरायेदारों और मकान मालिकों का सौहार्दपूर्ण ढंग से पुनर्वास किया गया। भवनों की खरीद पर करीब 450 करोड़ रुपये खर्च किए गए।

2018 में परियोजना के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए इमारतों के विध्वंस के दौरान, 40 से अधिक प्राचीन मंदिर कंक्रीट और प्लास्टर की परतों के नीचे दबे पाए गए। अब उनका संरक्षण किया जा रहा है और उन्हें परियोजना का हिस्सा बनाया गया है।

यह परियोजना अब लगभग पांच लाख वर्ग फुट के विशाल क्षेत्र में फैली हुई है जबकि पहले का परिसर लगभग 3,000 वर्ग फुट तक ही सीमित था।

संयोग है या नहीं, पीएम मोदी 13 दिसंबर को नव विकसित काशी विश्वनाथ धाम लोगों को समर्पित करेंगे – एक ‘सोमवार’ (सोमवार) और भगवान शिव का पसंदीदा दिन माना जाता है।

Exit mobile version