Ambikapur का एक ऐसा भी गांव, बिजली, पानी व सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं के अभाव में जी रहे लोग

शिव शंकर साहनी@अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ सरकार इन दिनों गांवों में शिविर का आयोजन कर लोगों की समस्याओं को दूर करने की कोशिश की जा रही है तो वहीं दूसरी ओर विधायक हो या मंत्री टेबल में रखे पैक बोतल पानी पीने से गुरेज भी नही करते है..जिस गांव में शिविर लगाकर लोगों की समस्याएं सुन रहे हैं..उस गांव में कई दशकों तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध नहीं हो सका है..यही वजह है कि ग्रामीण आज भी ढोढ़ी का पानी पी रहे हैं.

https://khabar36.com/wp-content/uploads/2022/04/VID-20220422-WA0004.mp4

सरगुजा जिला मुख्यालय के ग्राम लब्जी के आश्रित ग्राम खजूर ढोढ़ी में शुद्ध पेयजल की तो बात छोड़िए यहाँ पर रहने वाले ग्रामीणों को मूलभूत सुविधाओ से दोचार होना पड़ रहा हैं..इस गांव के ग्रामीणों ने कई बार सरपंच, सचिव,जिला प्रशासन से गुहार लगाई..लेकिन इनका कोई समस्या दूर नही कर सका है..साथ ही जनप्रतिनिधि तो चुनावों में ही आते हैं..इसके बाद इन ग्रामीणों की पूछ परख कोई नही रखता है..इसलिए आज भी इस गांव के ग्रामीण पानी,बिजली,सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं नही हैं..

भले ही क्षेत्रीय विधायक डॉ प्रीतम राम ने यह तो कह दिया की हैंडपंप की सुविधा इस खजूर ढोढ़ी गांव में उपलब्ध है..लेकिन विधायक को पता ही नहीं है कि इस गांव में एक भी हैंडपंप नहीं है..वहीं उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत अपने विधानसभा क्षेत्र में पानी उपलब्ध करवाने की बात तो कर डाली है..और उन्हें यह भी पता है कि इस गांव के ग्रामीणों को क्या-क्या समस्याए है..

बहरहाल आपने हमेशा देखा होगा कि नेता हो या मंत्री सभी बंद बोतल पानी पीते हुए नजर आ ही जाते हैं..लेकिन इस गांव के ग्रामीणों आज भी ढोढ़ी के गंदे पानी को पीकर अपना प्यास बुझाते हैं..वहीं स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध नहीं होने पर छोटी बीमारियों को जंगलों की जड़ीबूटियों से दूर कर लिया जाता हैं..इन ग्रामीणों को भूख हैं तो पीने का पानी,बिजली और सड़क ना कि भोजन की जरूरत हैं।

Exit mobile version