गुजरात के मोरबी में पुल गिरने से 60 की मौत, कई घायल; बचाव अभियान जारी देर

मोरबी। गुजरात के मोरबी जिले में रविवार शाम को माच्छू नदी में एक केबल पुल के गिरने से कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए, एक स्थानीय नागरिक अस्पताल के अधिकारी ने कहा। प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, केबल ब्रिज को पांच दिन पहले नवीनीकरण के बाद फिर से शुरू किया गया था।

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि 70 से अधिक लोगों को बचा लिया गया है और उन्हें अस्पताल ले जाया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि बचाए गए ज्यादातर लोग खतरे से बाहर हैं.पुल गिरने से कई लोग नदी में गिर गए। बचाव कार्य जारी है।

प्रशासन स्थानीय लोगों की मदद से पुल गिरने के बाद नदी में गिरे लोगों को बचा रहा है. राज्य सरकार ने हादसे में प्रत्येक मृतक के परिवार को चार-चार लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी और स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल कुछ ही देर में मोरबी के लिए रवाना होंगे। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (एनडीआरएफ) की दो टीमें भी मोरबी से रवाना हो गई हैं। घटना के सामने आने के तुरंत बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो विधानसभा चुनाव से पहले गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर हैं, ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और अन्य अधिकारियों से दुर्घटना के बारे में बात की। प्रधान मंत्री ने स्थिति पर बारीकी से और लगातार निगरानी रखने और प्रभावित लोगों की हर संभव मदद करने को कहा है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी और राज्य के अन्य अधिकारियों से बात की और कहा कि स्थानीय प्रशासन राहत कार्य में लगा हुआ है. शाह ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) भी जल्द ही मौके पर पहुंच रहा है।

इस बीच, सीएम पटेल ने भी ट्विटर का सहारा लिया और जानकारी दी कि सिस्टम द्वारा राहत और बचाव कार्य जारी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रशासन को घायलों के तत्काल इलाज की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है, उन्होंने कहा कि वह इस संबंध में जिला प्रशासन के लगातार संपर्क में हैं।

पटेल ने कहा, “मैं पीएम मोदी के साथ आगे के कार्यक्रमों को छोटा करने के बाद गांधीनगर पहुंच रहा हूं। गृह राज्य मंत्री को मौके पर पहुंचने और बचाव कार्यों का मार्गदर्शन करने के लिए कहा गया है। राज्य आपदा राहत बल (एसडीआरएफ) सहित सैनिकों को बचाव कार्यों के लिए लगाया गया है।”

यहां तक ​​​​कि आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी घटना पर दुख व्यक्त किया और पुल गिरने से घायल हुए लोगों के जीवन और स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना की।

Exit mobile version