कांकेर (उत्तर बस्तर)

Kanker news: गरीब किसान की गोल्ड मेडलिस्ट बेटी की कहानी, जिसने रोशन किया परलकोट का नाम…

प्रसेनजीत साहा@कांकेर. (Kanker news) परलकोट की बेटी सुप्रिया विस्वास ने पूरे छत्तीसगढ़ में क्षेत्र में रोशन किया है.बस्तर विश्वविद्यालय की 2018 की  एम. ए.अंतिम परीक्षा में सुप्रिया ने 76 प्रतिशत अंकों के साथ पूरे विश्वविद्यालय में पहला स्थान प्राप्त किया है.

20 फरवरी 2020 को बस्तर विश्वविद्यालय जगदलपुर तथा कांकेर महाविद्यालय ने उन्हें गोल्ड मेडल से सम्मानित किया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ के राज्यपाल श्रीमति अंसुइया उईके एवं उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल थे।

(Kanker news) बता दें कि सुप्रिया गरीब किसान की बेटी है। सुप्रिया की प्राथमिक शिक्षा पिव्ही. नं.15 के कमिटी सेंटर स्थित शिशु मंदिर से हुई. वही गांव के पूर्व माध्यमिक स्कूल से आठवीं कक्षा पास होने के बाद सुप्रिया ने 9वी एवं 10वी कक्षा मथुरा शासकीय उच्च माध्यमिक से की.

Chhattisgarh: वामपंथी पार्टियों का संयुक्त बयान, कहा- संविधान और नागरिक अधिकारों की रक्षा तथा देश की एकता को बचाने का लेंगे शपथ

पढ़ाई के लिए सुप्रिया 10 किलोमीटर दूर सायकिल चलाकर पखांजुर आती थी. सुप्रिया ने पखांजुर शासकीय वीर ज्ञान्द सिंग महाविद्यालय से  बीए की परीक्षा स्वधायी उत्तीर्ण की. सुप्रिया ने एमए की पढाई के लिए अपने गांव से 130 किलोमीटर दूर कांकेर शासकीय भानुप्रतापदेव पी जी कॉलेज में किए.

(Kanker news) जहाँ किसान की बेटी सुप्रिया ने भूगोल विषय में 76 प्रतिशत अंको के साथ पूरे विश्वविद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया. विश्वविद्यालय तथा कांकेर महाविद्यालय ने सुप्रिया को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया।वर्तमान में कु.सुप्रिया बिस्वास सेठ फूलचंद अग्रवाल स्मृति महाविद्यालय – राजिम से बी.एड.अंतिम में अध्ययनरत हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button