Delhi के सीमापुरी में घर से आईईडी बरामद, NSG ने किया डिफ्यूज

 

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को तलाशी के दौरान दिल्ली के सीमापुरी में एक घर में एक बैग में एक इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) मिला।

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की एक टीम ने दिलशाद गार्डन के जिला पार्क में एक गड्ढे में विस्फोट कर आईईडी को नष्ट कर दिया गया। विस्फोट की आवाज को कम करने के लिए आईईडी को 8 फुट गहरे गड्ढे में उतारा गया।

पिछले महीने गाजीपुर में मिले आरडीएक्स के बाद तलाशी अभियान चलाया जा रहा था। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की टीम सीमापुरी स्थित घर पहुंची। तलाशी के दौरान बैग में एक संदिग्ध सीलबंद पैक मिला।

एनएसजी की टीम को बुलाया गया तो बैग में आईईडी होने की पुष्टि हुई। जिस घर से आईईडी बरामद हुआ है, वह कासिम नाम के शख्स का है, जिसने कुछ दिन पहले अपने घर की दूसरी मंजिल एक प्रॉपर्टी डीलर के जरिए एक लड़के को किराए पर दी थी. बाद में तीन और लड़के उसके साथ रहने आए। पुलिस की छापेमारी से पहले ये सभी आईईडी बैग छोड़कर घर से फरार हो गए।

एक निवासी ताहिर सिद्दीकी ने कहा कि घर में तीन या चार लड़के किरायेदार के रूप में रह रहे थे। उन्होंने दावा किया कि पुलिस को घर में बम मिला है। उन्होंने जोर देकर कहा कि मामले की जांच होनी चाहिए।

Raipur: राजस्व न्यायालय में आवश्यक सुविधा व व्यवस्था कराई जाएगी उपलब्ध, सभी जिलों के कलेक्टर को आदेश जारी, प्रशासनिक सेवा संघ ने 15 फरवरी को ज्ञापन सौंप सुरक्षा व्यवस्था की थी मांग

स्पेशल सेल ने कैसे किया संदिग्धों का पता?

स्पेशल सेल ने कई दर्जन संदिग्ध फोन कॉल्स को इंटरसेप्ट किया था, जिसके आधार पर इस घर का पता लगाया गया था।

उन्हें शक था कि घर के किराएदारों का गाजीपुर आरडीएक्स मामले से संबंध है। पुलिस ने मौके पर छापेमारी की। किराएदार तो भाग गए थे लेकिन एक बैग मिला जिसमें उन्हें कुछ संदिग्ध मिला।

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली के गाजीपुर में बरामद आईईडी 29 जनवरी को हिमाचल प्रदेश के कल्लू में एक पार्किंग में हुए कार विस्फोट से जुड़ा है।

मौके पर पहुंची फोरेंसिक टीम को गाजीपुर में आईईडी और कुल्लू में कार में मैग्नेट के मिलते-जुलते निशान मिले। आज मामला सीमापुरी में मिले विस्फोटक से जुड़ा है।

दिल्ली के गाजीपुर फूल बाजार में मिला था 1.5 किलो विस्फोटक

14 जनवरी को गाजीपुर फ्लावर मार्केट में एक लावारिस बैग से एक आईईडी डिवाइस बरामद किया गया था। लगभग 1.5 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री मिली, जो भारी क्षति से निपटने में सक्षम बड़ी मात्रा में थी।

दिल्ली पुलिस, बम निरोधक दस्ते और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) को बुलाया गया। एनएसजी ने आईईडी को बेअसर करने के लिए एक नियंत्रित विस्फोट किया।

Exit mobile version