कोयला खदान में जबरदस्त धमाका, 30 लोगों की मौत और 17 घायल


नई दिल्ली।  कोयला खदान में हुए जबरदस्त गैस विस्फोट में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई है जबकि 17 लोग घायल हुए हैं. ईरान के सरकारी टेलीविजन ने रविवार को बताया कि 24 लोग अभी भी लापता हैं.घटना ईरान के दक्षिण खोरासन प्रांत का है.

सरकारी टीवी ने बताया कि यह दुर्घटना मदनजू कंपनी द्वारा संचालित खदान के दो ब्लॉकों में मीथेन गैस विस्फोट के कारण हुई, उसने बताया कि विस्फोट के समय दो ब्लॉकों में 69 कर्मचारी मौजूद थे. सरकारी मीडिया ने बताया कि विस्फोट शनिवार को स्थानीय समयानुसार रात 9 बजे हुआ.

राष्ट्रपति ने व्यक्त की संवेदना

राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. पेजेशकियन ने टेलीविजन पर इंटरव्यू देते हुए कहा, "मैंने मंत्रियों से बात की और हम इस धमाके के कारणों का पता लगाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं." ईरान के रेड क्रिसेंट के प्रमुख के हवाले से सरकारी टीवी ने बताया, "17 घायल लोगों को अस्पताल ले जाया गया है और 24 लोग अभी भी लापता हैं."

रिपोर्ट में कहा गया है कि ये मौतें राजधानी तेहरान से लगभग 540 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में स्थित तबास में एक कोयला खदान में हुईं. इसमें कहा गया है कि शनिवार देर रात हुए विस्फोट के बाद अधिकारी आपातकालीन कर्मियों को इलाके में भेज रहे हैं. 

पहले भी हो चुके हैं धमाके

ईरान के खनन उद्योग पर यह पहली आपदा नहीं है. 2017 में, एक कोयला खदान विस्फोट में कम से कम 42 लोग मारे गए थे. 2013 में, दो अलग-अलग खनन घटनाओं में 11 मज़दूर मारे गए थे. इसके अलावा 2009 में कई घटनाओं में कम से कम 20 मज़दूर मारे गए थे.

Exit mobile version