Gariyaband: 3 दशक में 11 पंचायत के 250 एकड़ जमीन जलमग्न, अब खतरे में गांव का अस्तित्व

रवि तिवारी@देवभोग। (Gariyaband) तेल नदी का रूप लगातार बढ़ता जा रहा है। वही तेल नदी विकराल होने के साथ ही लगातार नदी किनारे लगी जमीनों को भी अपने अंदर समा रही है। पिछले तीन दशक से भी ज्यादा समय से नदी किनारे लगी जमीन का कटाव जारी है,लेकिन शासन-प्रशासन में बैठे जिम्मेदार लोग आंख मूंदे बैठे है। जानकारों की माने तो देवभोग ब्लॉक के 12 पंचायतों की अब तक 250 एकड़ जमीन नदी लील चुकी है। (Gariyaband) जानकार यह भी बताते है कि नदी लगातार जमीनों को लील रही है,ऐसे में यदि समय रहते उचित कदम नही उठाया गया तो आने वाले दिनों में नदी किनारे लगे गॉवों का अस्तित्व खतरे में आ जायेगा।

इन पंचायतों की जमीन नदी ने लीला

यहां बताना लाज़मी होगा कि देवभोग ब्लॉक के कुम्हड़ई खुर्द,कुम्हड़ई कला,करलागुड़ा, दबनई,पुरनापानी, माडागॉव,दहीगॉव,निस्टिगुड़ा, करचिया,सेनमुड़ा, टिकरापारा, खुटगॉव की नदी से लगी लगभग 250 एकड़ जमीन अब तक नदी ने लील लिया है। ग्रामीण पहले इस जमीन पर मूंगफल्ली, मक्का और धान की फसल लिया करते थे,वही अब जमीन में चारों तरफ रेत ही रेत नजर आ रहा है। करचिया के पूर्व सरपंच माधवो पारी ने बताया कि उनकी 4 एकड़ की जमीन भी नदी में चली गई,पूर्व सरपंच ने बताया कि उस जमीन पर फल्ली,मक्का और तरबूज की फसल लेकर जीविका चलाया करते थे, वही जीविका का बड़ा साधन हमारा जमीन नदी ने हमसे छीन लिया।

ग्रामीण आज भी पटाते हैं लगान

ग्रामीणों की जो जमीन नदी में जा चुकी है,ग्रामीण उस जमीन का आज भी लगान पटाते हैं। कुम्हड़ई खुर्द के शोभाबनो यादव ने बताया कि नदी में उनका तीन एकड़ जमीन चला गया, लेकिन आज भी वे हर साल उस जमीन का लगान पटा रहे हैं। वहीं गोवर्धन और चंद्रसेना ने बताया कि उनकी भी जमीन नदी ने लील लिया है,लेकिन उस जमीन का लगान उनके द्वारा हर साल पटाया जाता है।

हर साल 5 से 6 फिट हो रहा कटाव

कुम्हड़ई खुर्द के गौसिंग यादव और करचिया के चेतन नायक ने बताया कि बरसात के मौसम में नदी में पानी का धार तेज होने पर हर साल नदी किनारे लगे 5 से 6 फिट जमीन का कटाव तेज़ी से हो रहा है। चेतन के मुताबिक कटाव लगातार जारी है,वही बढ़ते कटाव से कुम्हड़ई खुर्द और करचिया गॉव का अस्तित्व भी खतरे में नज़र आ रहा है।

जनप्रतिनिधियों ने कहा बड़ी समस्या

मामले में जिला पंचायत अध्यक्ष स्मृति नीरज ठाकुर ने कहा कि इसकी जानकारी आपके माध्यम से मिल रही है। ये बड़ी समस्या है। स्मृति ने कहा कि वे जल्द ही इस मामले को लेकर कलेक्टर से चर्चा करेंगी,

वही देवभोग जनपद अध्यक्ष नेहा सिंघल ने कहा कि पिछले कई सालों से कटाव जारी है। कटाव के चलते किसानों की जमीन नदी में जा रही है। मामले में जनपद सदस्यों के साथ मिलकर जल्द ही मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौपा जाएगा।

Exit mobile version