असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर, 22.17 लाख लोग प्रभावित

गुवाहाटी. असम में बाढ़ की स्थिति शनिवार को भी गंभीर बनी हुई है और 22.17 लाख से अधिक लोग अब भी बाढ़ की चपेट में हैं।

राज्य के 34 में से 27 जिलों के कम से कम 1,934 गांव अभी भी बाढ़ की चपेट में हैं।

कछार जिले में डूबने से एक और मौत की सूचना मिली है, इस साल अप्रैल में राज्य में आई प्राकृतिक आपदाओं के बाद से बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की कुल संख्या 174 हो गई है।

कुछ जिलों में स्थिति में मामूली सुधार हुआ, क्योंकि प्रमुख नदियों में कमी की प्रवृत्ति दिखाई दी, हालांकि ब्रह्मपुत्र, कोपिली, दिसांग और बुरहीडीहिंग कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बहते रहे।

कछार सबसे अधिक प्रभावित जिलों में से एक है, जिसमें लगभग 12.32 लाख लोग अभी भी प्रभावित हैं, इसके बाद नगांव में लगभग 3.79 लाख और बारपेटा में 22.08 लाख से अधिक लोग अभी भी बाढ़ से प्रभावित हैं।

कछार सबसे अधिक प्रभावित जिलों में से एक है, जिसमें लगभग 12.32 लाख लोग अभी भी प्रभावित हैं, इसके बाद नगांव में लगभग 3.79 लाख और बारपेटा में 22.08 लाख से अधिक लोग अभी भी बाढ़ से प्रभावित हैं।

जिला अधिकारियों ने 23 जिलों में 404 राहत शिविर स्थापित किए हैं, जिसमें 2,77,335 लोगों को आश्रय प्रदान किया गया है। 138 राहत वितरण केंद्रों के माध्यम से बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत सामग्री भी वितरित की जा रही है.

प्रभावित जिलों में 50,714 हेक्टेयर से अधिक फसल भूमि में बाढ़ का पानी जारी है। सैकड़ों घरों, सड़कों, पुलों, पुलियों, सिंचाई नहरों और तटबंधों को नुकसान पहुंचाने के अलावा, बाढ़ ने 7,81,780 घरेलू पशुओं और मुर्गी पालन को भी प्रभावित किया है।

राज्य की एजेंसियों जैसे राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ), अग्निशमन और आपातकालीन सेवा (एफ एंड ईएस), राज्य पुलिस के कर्मियों, स्थानीय प्रशासन, नागरिक सुरक्षा और प्रशिक्षित स्वयंसेवकों के अलावा, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) आसपास काम कर रहा है।

इस बीच, असम में बाढ़ प्रभावित जिलों का दौरा करने के बाद, अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम (IMCT), गृह मंत्रालय (MHA) की दोनों टीमों ने राज्य सरकार, भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की। (आईएएफ), एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई), राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल), और भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने शनिवार को बाढ़ की स्थिति पर अपनी टिप्पणियों पर चर्चा की।

Exit mobile version