Dhamtari: 15 साल के ईशान ने रचा कीर्तिमान, जानिए ऐसा क्या किया.. कि अब हर तरफ हो रही तारीफ

विश्वनाथ गुप्ता@धमतरी। छत्तीसगढ़ के धमतरी (Dhamtari) में रहने वाले 15 साल के बालक ईशान गोस्वामी ने योग में नया विश्वकीर्तिमान बनाया है. केंद्रीय विद्यालय में कक्षा दसवी के छात्र ईशान 3 साल से योगाभ्यास कर रहे हैं. बीते 21 जून को विश्व योग दिवस पर उन्होने ये रिकार्ड बनाया है.

धमतरी (Dhamtari) के ईशान ने गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है. ईशान की इस उपलब्धि से न सिर्फ धमतरी और छत्तीसगढ़ का बल्कि भारत का नाम पूरी दुनिया में रोशन हुआ है. ईशान ने 7 मिनट 26 सेकंड तक काकासन किया. जो पिछले रिकॉर्ड 4 मिनट 24 सेकंड से लगभग दोगुना है. काकासन योग कठिनतम आसनों में से एक हैं. जिसमे पूरे शरीर का भार दोनों हाथों में रहता है और किसी चिड़िया के जैसी आकृति में शरीर रहता है। सामान्य आदमी के लिए इस आसन को करना लगभग असंभव है।

महर्षि महेश योगी की संस्था दिव्य भारत निर्माण ट्रस्ट हर साल इस तरह की प्रतियोगिता करवाता है. ये संस्था भारत के साथ विश्व के कई अन्य देशो में भी है.

(Dhamtari) ईशान ने बताया कि जब उसे इस काम्पीटीशन के बारे में पता चला तो उसने इसमें भाग लेने का फैसला किया और अभ्यास शुरू कर दिया. कोरोना के कारण इस साल ये प्रतियोगिता वर्चुअली आयोजित की गई. वीडियो मंगवाया गया. ईशान ने भी 7 मिनट 26 सेकंड तक काकासन किया और उसका वीडियो भेजा. जो पिछले रिकार्ड से कहि ज्यादा समय तक का था, जो कि अब नया विश्वरिकार्ड है और ईशान के नाम पर है.

ईशान गोस्वामी धमतरी के ही रहने वाले है. केंद्रिय विद्यालय में कक्षा 10 के छात्र  है. इस विश्वस्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने में ईशान के शिक्षको की भी बड़ी भूमिका रही है… ईशान के पिता और पेशे से वकील.. तल्लीन पुरी गोस्वामी ने बताया कि ईशान ने अपने दादा से योग सीखना शुरू किया. करीब 3 साल से वो योग का अभ्यास कर रहा है. तल्लीन ने कहा कि बेटे की इस अहम उपलब्धि से परिवार का मान बढा है.

ईशान के‌ नाम विश्वकीर्तिमान होने के बाद स्थानीय जनप्रतिनिधि भी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं.

धमतरी विधायक रंजना साहू ने कहा है कि ईशान को और आगे बढ़ाने के लिये जो भी मदद की जरूरत पड़ेगी वो खुद सामने आकर करेंगी.

बहरहाल ईशान अभी सिर्फ 15 साल के हैं. उनके सामने पूरी जिंदगी है उनकी रूचि खेलो में तो है ही साथ में ध्यान योग और पढाई में भी काफी रूचि है. ईशान ने बताया कि उनकी इच्छा योग इंस्ट्रकटर बनने की है… साथ में वो सिविल सर्विसेस में जाने का भी लक्ष्य रखते है

Exit mobile version