Delhi Mundka Fire: इमारत में सुरक्षा उपकरणों की कमी पाए जाने पर 3 अधिकारी निलंबित, 27 लोगों की गई थी जान

नई दिल्ली। दिल्ली मुंडका आग मामले में दो अनुभाग अधिकारियों और एक लाइसेंस निरीक्षक को निलंबित कर दिया गया है, जिसमें पिछले सप्ताह 27 लोगों की जान चली गई थी। यह उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा घटना की जांच के आदेश के बाद आया है। दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक अतुल गर्ग के अनुसार जिस इमारत में आग लगी, उसके पास अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) नहीं था और किसी भी मंजिल पर आवश्यक सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया था। इसके अतिरिक्त, इमारत में आग बुझाने के लिए आवश्यक कोई भी उपकरण नहीं था। नागरिक निकाय ने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत क्षेत्र में बिना एनओसी के चल रही संपत्तियों के सर्वेक्षण का भी आदेश दिया है।

मुंडका आगजनी मामला

दिल्ली के मुंडका में शुक्रवार शाम करीब 4.45 बजे एक कार्यालय की इमारत में भीषण आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई। चार मंजिला इमारत का इस्तेमाल कई कंपनियों के लिए ऑफिस स्पेस के रूप में किया जाता था। इमारत की पहली मंजिल पर आग लग गई, जो सीसीटीवी कैमरे और राउटर बनाने वाली कंपनी के कार्यालय के रूप में काम करती थी।

दिल्ली पुलिस की प्राथमिकी के अनुसार , इमारत में अग्नि सुरक्षा प्रोटोकॉल नहीं था। मुंडका भवन में काम करने वाले 100 से अधिक कर्मचारियों के लिए केवल एक प्रवेश और निकास द्वार था।

Exit mobile version