देश - विदेश

Cyclone: ‘ताउ ते’ की तबाही, उखड़े पोल, गिरे घर…..जानिए गुजरात का हाल

गांधीनगर। (Cyclone) अरब सागर में उठा अत्यंत तीव्र (एक्स्ट्रीम्ली सिवीयर) श्रेणी का तूफ़ान ‘ताउ ते’ गुजरात तट से टकराने और व्यापक तबाही मचाने के बाद निरंतर कमज़ोर होता जा रहा है पर इससे ख़तरा अभी भी बना हुआ है।

अब तक मिले आधिकारिक आंकड़ो के अनुसार तूफ़ान के चलते एक बच्चे और एक महिला समेत कम से कम तीन लोगों की मौत हुई है। अनाधिकारिक सूचनाओं के अनुसार यह संख्या कम से कम पांच है।

इसके असर से तटवर्ती हिस्सों में बड़े पैमाने पर पेड़, कच्चे, पक्के मकान और बिजली के खम्भे धराशायी हुए हैं। पेड़ गिरने के हज़ारों मामले सामने आए हैं और इनके चलते तटीय इलाक़ों में सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। दो हज़ार से अधिक गांव में बिजली आपूर्ति प्रभावित है। सुबह साढ़े आठ बजे यह तीव्र श्रेणी के तूफ़ान के तौर पर अहमदाबाद से 210 किमी दक्षिण पूर्व, अमरेली से 10 कम पूर्व और सुरेंद्रनगर से 130 किमी दक्षिण दक्षिण पूर्व में स्थित था।

इसके शाम तक अहमदाबाद से गुज़रने और देर रात तक राज्य को प्रभावित करते रहने का अनुमान है। इसके असर से 17 जिलो के 70 से अधिक तालुक़ा में बरसात हुई है जिसमें से सर्वाधिक 9 इंच (180 मिमी) अमरेली के बगसरा में थी।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने आज पत्रकारों को बताया कि यह जब कल रात गुजरात तट से टकराया था तब इसके हवाओं की गति 160 किमी प्रति घंटा थी और अब इसकी गति 100 से 110 किमी है। अब तक तीन लोगों के तूफ़ान जनित घटनाओं से मौत की पुष्टि हुई है इनमे से वलसाड ज़िले के वापी का एक व्यक्ति, राजकोट ज़िले के जेतपुर में तीन साल का एक बालक और भावनगर के गरियाधार की 80 साल की एक महिला शामिल हैं। इनकी मौत दीवार आदि गिरने से हुई है। इस बीच, अनाधिकारिक सूचना के अनुसार अमरेली के राजुला में मकान गिरने से एक बच्ची तथा सूरत में पेड़ गिरने से एक व्यक्ति की मौत हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button