Chhattisgarh

Chhattisgarh: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर यूथ, छत्तीसगढ़ के 9 छात्रों का राष्ट्रीय स्तर पर चयन, मुख्यमंत्री और स्कूल शिक्षा मंत्री ने दी बधाई

    रायपुर। (Chhattisgarh) स्वामी विवेकानंद की जयंती ‘युवा दिवस’ के अवसर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फाॅर यूथ प्रोग्राम के फेस-2 के लिए छत्तीसगढ़ के 9 छात्रों का चयन हुआ है। इसमें सर्वाधिक महासमुंद जिले के एक ही स्कूल शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नर्रा, विकासखंड-बागबाहरा के 7 छात्र चयनित हुए हैं। (Chhattisgarh) शासकीय गल्र्स हायर सेकेंडरी स्कूल रायपुर और शासकीय स्कूल बेमेतरा के एक-एक विद्यार्थी का चयन किया गया है। (Chhattisgarh) मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्कूल शिक्षा मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने चयनित विद्यार्थियों और शिक्षकों को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने राज्य के विद्याथर््िायों और शिक्षकों से विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ का नाम रोशन करने के लिए सतत प्रयत्नशील रहने का आव्हान किया है।

Chhattisgarh: अहिवारा को तहसील बनाने की घोषणा, जामुल-अहिवारा तथा जामुल-सुरडुंग रोड का होगा निर्माण, CM ने किया जामुल में जल आवर्धन योजना का शुभारंभ

भारत सरकार के इलेक्ट्राॅनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा विश्व की प्रसिद्ध साफ्टवेयर कंपनी इंटेल के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम ‘एआई फाॅर यूथ’ में देश के केवल शासकीय स्कूलों के छात्रों को नवीनतम आर्टिफिशियल तकनीक से रूबरू कराने और उनके द्वारा समाज की समस्याओं का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से समाधान ढूंढने के लिए यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। युवा दिवस के अवसर पर देश भर से प्राप्त कुल आइडियाज में से युवा दिवस के अवसर पर विभाग के एमडी और मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने फेस-2 के लिए टाॅप-100 छात्रों के परिणाम जारी किए।

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी ने बताया कि जून महीने में लाॅकडाउन के समय जब स्कूल बंद थे, तब राज्य के हजारों बच्चों ने इस कार्यक्रम के लिए अपना पंजीयन कराया और आॅनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण इंटेल विशेषज्ञ इंजीनियर द्वारा दिया गया, जिसके बाद चयनित छात्रों से प्राॅब्लम साॅल्विंग आइडियाज आमंत्रित किए गए।

छत्तीसगढ़ के चयनित छात्रों में शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नर्रा के वैभव देवांगन, धीरज यादव, घनश्याम निषाद, यमुना यादव, हिमांशी देवांगन, परमेश्वरी यादव और गोपिका देवांगन शामिल है। इसके अलावा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लेंजवारा जिला बेमेतरा की छात्रा अंजलि निर्मलकर और शासकीय गल्र्स हायर सेकेंडरी स्कूल रायपुर की छात्रा अंकिता नामदेव का भी चयन हुआ है।

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ‘एआई फाॅय यूथ’ प्रोग्राम के लिए कुल पंजीकृत 52 हजार 628 विधार्थियों में से प्रथम स्तर में 11 हजार 466 छात्रों ने प्रशिक्षण लिया। देश के 35 राज्य से 2 हजार 536 शिक्षकों ने प्रशिक्षण लिया। देश भर में 2 हजार 441 छात्रों से 2 हजार 704 आइडियाज जमा किए गए। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने यह भी बताया कि फेस-1 में चयन के बाद राज्य के छात्रों को शीघ्र ही कार्यशाला आयोजित की जाएगी, जिसमें एआई फाॅर यूथ के आयोजकों के लिए प्राॅब्लम साॅल्विंग आइडियाज को वर्किंग प्रोटोटाइप में बदला जाएगा। इनमें से चयनित टाॅप-30 छात्रों को अंतिम रूप से विजेता घोषित करके उनके माॅडल को पेटेंट कराया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button