Uncategorized

Chhattisgarh: पेंड्रा में हर साल मनाया जाएगा अरपा महोत्सव, 50 लाख की लागत से प्रेस क्लब भवन और लाइब्रेरी का भूमिपूजन, पढ़िए

 गौरेला पेंड्रा मरवाही। (Chhattisgarh) जिले में अरपा महोत्सव समारोह में शामिल होने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, राजस्व मंत्री  जयसिंह अग्रवाल संसदीय सचिव रश्मि सिंह, विधायक के के ध्रुव और मोहित केरकेट्टा सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि शामिल हुए।

(Chhattisgarh)रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच अरपा महोत्सव का दो दिनों का आयोजन हुआ। जिसको अब हर साल पेंड्रा में मनाये जाने की घोषणा की गई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि जो काम 2000 में हो जाना चाहिए था वह काम 2020 में हुआ।

(Chhattisgarh)साल 2000 में पेंड्रा को जिला बन जाना चाहिए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पेंड्रा में 50 लाख की लागत से प्रेस क्लब भवन और लाइब्रेरी का भूमिपूजन करते हुए कहा कि यहां से सप्रे जी ने हिंदी का पहला अखबार निकालकर पत्रकारिता की शुरुआत की और पत्रकारिता का सम्मान उनकी स्मृति में प्रेस क्लब भवन बनवाकर कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अरपा की शुरुआत जिले से हुई और  पूर्वज कहते हैं वहीं से अरपा का उद्गम माना जाएगा। पूर्वजो के अनुसार पेंड्रा से ही अरपा का उद्गम हुआ है ऐसे में पेंड्रा में ही अरपा उद्गम माना जायेगा। उन्होंने पेंड्रा और मरवाही में स्वर्गीय डॉ भंवर सिंह पोर्ते की स्मृति में 2 जगहों पर उनकी प्रतिमा लगाए जाने और दोनों जगहों में 2 स्कूलों का नामकरण किये जाने की घोषणा की।

बघेल ने कहा कि यह वह धरती है जहां पानी नर्मदा में जाती हैं यह वह धरती है जहां का पानी महानदी में जाता है। इस साल जो धान खरीदे हैं वह पूरे 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और

17322 करोड़ किसानों के खाते में गया है जो यह बताता है कि खेती में लोगो का रुझान बढ़ रहा है। उन्होंने जिले में गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर के आने की यादों का स्मरण करते हुए जिला प्रशासन को अगले साल के महोत्सव में उनकी रचनाओं का पथ भी कराए जाने के निर्देश दिए। वहीं राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा है पेंड्रा में हर साल मनाया जाएगा। अरपा महोत्सव और जिलेवासियों ने मरवाही चुनाव जीता कर साबित कर दिया कि उनका दिल बहुत बड़ा है। वही मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह पर भी निशाना साधा….

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button