BJP ने यूपी में जारी किया संकल्प पत्र, 2 सिलेंडर मुफ्त, छात्रों को फ्री स्कूटी, देखिए भाजपा 2022 का मेनिफेस्टो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधान सभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने किसानों को अगले पांच सालों तक मुफ्त बिजली देने के चुनावी वादे के साथ मंगलवार को अपना घोषणा पत्र ‘लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022 जारी कर दिया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ यहां संकल्प पत्र जारी करते हुये कहा है कि अगले पांच वर्ष में सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध करायेंगे। साथ ही पांच हजार करोड़ रुपये की लागत वाली मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना भी भाजपा की अगली सरकार में शुरू की जायेगी। इसके अंतर्गत सभी लघु एवं सीमांत किसानों के लिए बोरवेल, ट्यूबवेल, तालाब एवं टैंक निर्माण के लिये किसानों को अनुदान दिया जायेगा।

इस मौके पर शाह ने अपने संबोधन में कहा कि भाजपा ने अपने घोषणा पत्र का नाम संकल्प पत्र बहुत सोच समझ कर दिया है। उन्होंने कहा कि इसके पीछे वादों की चुनावी घोषणा करना मूल मंशा नहीं है, बल्कि उत्तर प्रदेश को देश का सबसे विकसित राज्य बनाने का संकल्प व्यक्त करना है।

BJP ने भूपेश सरकार पर लगाया 3 हजार करोड़ रुपए के चावल घोटाले का आरोप, इधर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा- चावल चोरी करने वाली सरकार के मठाधीशों के पेट में अब हो रहा दर्द

शाह ने कहा कि पिछले संकल्प पत्र के सभी प्रमुख संकल्पों को पांच साल में योगी सरकार ने पूरा किया है। इनमें उत्तर प्रदेश को अपराध मुक्त करने का संकल्प भी शामिल है। गृह मंत्री ने कहा भाजपा ने 2017 में 212 संकल्प लिये थे। इनमें से 96 प्रतिशत संकल्प पूरे हो चुके हैं। अब हम नये संकल्पों के साथ उत्तर प्रदेश में जनता के बीच जा रहे हैं। हमें विश्वास है कि जनता इन संकल्पों को सिद्ध करने का फिर से भाजपा को अवसर देगी।

बीजेपी के संकल्प-पत्र में किसके लिए क्या?

1. किसानों के लिएः बीजेपी ने किसानों के लिए 13 वादे किए हैं. इनमें से तीन वादे 2017 में भी किए थे. इस बार भी बीजेपी ने आलू, प्याज, टमाकर को MSP में शामिल करने का वादा किया है. अगले 5 साल में सभी किसानों को फ्री बिजली देने का वादा है. 5 हजार करोड़ की लागत से मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू होगी. इसके तहत किसानों को बोरवेल, ट्यूबवेल, तालाब और टैंक के लिए पैसा दिया जाएगा.

2. महिलाओं के लिएः प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 2 सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे. 60 साल से ऊपर की महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन में यात्रा मुफ्त. विधवा महिलाओं के लिए पेंशन बढ़ाकर 1,500 रुपये प्रतिमाह की जाएगी. तीन हजार पिंक पुलिस बूथ स्थापित किए जाएंगे. कॉलेज जाने वाली मेधावी छात्राओं को मुफ्त स्कूटी दी जाएगी. सरकारी नौकरियों में महिलाओं की संख्या दोगुनी होगी.

3. युवाओं के लिएः सभी खाली पदों को जल्दी भरा जाएगा. UPPSC, UPSS और JEE समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री कोचिंग दी जाएगी. 2 करोड़ टैब्लेट या स्मार्टफोन बांटे जाएंगे.

4. दलितों-पिछड़ों के लिएः अनुसूचित जाति-जनजाति और पिछड़ा वर्ग के लोगों को आवेदन के 15 दिन के अंदर जाति प्रमाण पत्र दिया जाएगा. साथ ही नवजात शिशुओं के मामले में जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही जाति प्रमाण पत्र मिलेगा. ओबीसी युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की फ्री कोचिंग दी जाएगी.

इस अवसर पर योगी और शाह के अलावा उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और डॉ. दिनेश शर्मा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उत्तर प्रदेश में भाजपा के सह चुनाव प्रभारी अनुराग ठाकुर और घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष सुरेश खन्ना भी मौजूद थे।

Exit mobile version