बड़ी खबर! बढ़ सकती है रिटायरमेंट की उम्र, साथ में बढ़ेगी पेंशन, सरकार कर रही प्लानिंग

नई दिल्ली. सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ा सकती है सरकार पीएम मोदी की आर्थिक सलाहकार समिति ने एक सुझाव दिया है जिसमें लोगों को रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने की सलाह दी गई है. साथ ही देश में यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम लागू करने का सुझाव दिया है.

कर्मचारियों को हर महीने पेंशन मिलेगी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकारी कर्मचारियों को हर महीने न्यूनतम 2,000 रुपये पेंशन देने को कहा गया है. आर्थिक सलाहकार समिति ने वरिष्ठ नागरिकों की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने की सिफारिश की है।

कर्मचारियों का कौशल विकास भी होगा

अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाई जानी चाहिए। रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा सोशल सिक्यॉरिटी सिस्टम पर दबाव कम करने के लिए किया जा सकता है। साथ ही 50 साल से अधिक उम्र के लोगों के स्किल डेवलपमेंट की भी बात कही है. ताकि, वे भी काम के हिसाब से अपनी स्किल्स को इम्प्रूव कर सकें।

सरकार नीति बना सकती है

सरकार से ऐसी नीतियां बनाने को कहा है जिससे कौशल विकास हो सके। इस कौशल विकास में असंगठित क्षेत्र, शरणार्थियों और ऐसे लोगों को शामिल करने की बात कही गई है, ताकि वे किसी कौशल का प्रशिक्षण ले सकें. उन्हें प्रशिक्षित किया जाना चाहिए ताकि उन्हें कामकाजी आबादी की गिनती में शामिल किया जा सके।

विश्व जनसंख्या रिपोर्ट

विश्व जनसंख्या प्रॉस्पेक्टस 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में वर्ष 2050 तक लगभग 32 करोड़ वरिष्ठ नागरिक होंगे। इनमें से 19.5 करोड़ लोग सेवानिवृत्त की श्रेणी में आएंगे। साल 2019 में भारत के करीब 10 फीसदी यानी 14 करोड़ लोग इस समय वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में हैं.

Exit mobile version