Uncategorized

Ambikapur: घोर लापरवाही! 30 दिन बीते.. मगर जस का तस खरीदी केंद्र में पडा है धान, ना हो रहा उठाव, ना किसानों को मिल रहा टोकन, पढ़िए पूरी खबर

शिव शंकर साहनी@सरगुजा।  (Ambikapur) जिले के बतौली धान खरीदी केंद्र में भारी अनियमितता देखने को मिल रही है. प्रशासनिक लापरवाही की वजह से लाखों क्विंटल धान खरीदी केंद्र में जाम पड़ा हुआ है. (Ambikapur)  जबकि अब तक धान का उठाव शुरू नहीं हुआ है. ऐसे में बदलते मौसम के बीच अगर अचानक बारिश शुरू हो जाए तो प्रबंधन लिमिट से अधिक धान को बारिश से बचा सकें. धान खरीदी के 30 दिन बीत जाने के बाद सरगुजा जिले में अब धान खरीदी केंद्रों से अनियमितता उजागर होने लगी है।

Koreya: कलेक्टर ने किया इन केद्रों का औचक निरीक्षण, दिए ये निर्देश

(Ambikapur) जिसका जीता जागता उदाहरण धान खरीदी केंद्र बतौली में देखने को मिला है. आलम यह है कि इस खरीदी केंद्र में बफर लिमिट से अधिक धान जाम पड़ा है. जबकि एक भी धान के तिनके का उठाव इस धान खरीदी केंद्र से नहीं हो सका है. ऐसे में खरीदी केंद्रों से धान के उठाव व परिवहन को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं.

दरअसल समिति प्रबंधन भी बफर लिमिट के अनुसार धान को सुरक्षित रखने के लिए व्यवस्था किया है. यदि अचानक बारिश हुई तो खरीदी केंद्र में रखा धान भीग कर सड़ सकता है. यही नहीं समिति प्रबंधक का कहना है कि खुले में धान पड़े होने की वजह से चूहे भी नुकसान पहुंचा रहे हैं. वही किसानों को भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

दरअसल समय पर धान का उठाव नहीं होने की वजह से बतौली धान खरीदी केंद्र में जगह की कमी पड़ने लगी है. जिसे वजह से किसानों को समिति प्रबंधन के दौरान धान बेचने के लिए समय पर टोकन का वितरण भी नही किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button