युवती के पेट से निकला दो किलो बालों का गुच्छा, जिला अस्पताल में हुआ युवती का ऑपरेशन

बरेली

यूपी के बरेली जिले से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है….यहां डॉक्टरों ने एक ऐसी दुर्लभ बीमारी वाले मरीज का ऑपरेशन किया है….डॉक्टरों का कहना है कि ये बीमारी इतनी दुर्लभ है कि शायद बहुत कम लोग ही इसके बारे में जानते होंगे….ये एक ऐसी बीमारी है, जिसमें लोग अपने ही बाल खा जाते हैं…रेली में जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने ऐसी ही दुर्लभ बीमारी से ग्रसित युवती का ऑपरेशन किया है….. बरेली में मानसिक बीमारी ट्राईकोलोटो मेनिया से पीड़ित युवती के ऑपरेशन का डॉक्टरों ने एक वीडियो भी बनाया…जो काफी वायरल हो रहा है…शुक्रवार को लड़की अस्पताल से डिस्चार्ज हुई तो डॉक्टरों ने इस बात की जानकारी दी… फिलहाल लड़की अब पूरी तरह स्वस्थ बताई जा रही है…
दरअसल करगैना, थाना सुभाषनगर की रहने वाली 21 साल की युवती को पिछले करीब पांच साल से पेट में दर्द की शिकायत थी। कई प्राइवेट डॉक्टरों को दिखाने के बाद भी मर्ज के बारे में पता नहीं चल पाया। हारकर लड़की के परिजन उसको जिला अस्पताल लेकर पहुंचे उसका सीटी स्कैन कराने पर पता चला कि उसके अमाशय में बालों के गुच्छे जैसे कोई चीज मौजूद है। जिसके बाद 22 सितंबर को उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। एक सप्ताह पहले ऑपरेशन करके दो किलो के आसपास बालों का गुच्छा पेट से बाहर निकाला गया।

मनोरोग विशेषज्ञ डॉक्टर आशीष कुमार ने बताया कि ऑपरेशन से पहले लड़की की कॉउंसलिंग की गई। इस बारे में युवती के परिजनों से पूछा गया तो उन्हें भी कोई जानकारी नहीं थी। कि इतनी बड़ी मात्रा में युवती के पेट में बाल कैसे पहुंचे। वहीं। लड़की से बात करने पर पता चला कि वह परिजनों से नजर बचाकर पिछले 16 साल से अपने ही सिर के बाल खा रही थी। हालांकि भविष्य में युवती ऐसा दोबारा ना करें इसलिए कुछ माह तक युवती की मनकक्ष में काउंसलिंग जारी रहेगी।

डॉक्टरों के मुताबिक लड़की को बाल खाने की बीमारी थी, उसके पेट में इतने बाल हो गए थी की खाना तक खा नई पा रहा थी। का सीटी अमाशय कराया गया तो पाया गया की उसके पेट में ट्राइकोबेजर है और यह अवस्था ट्राइकोलोटोमैनइया मानसिक बीमारी है।

Exit mobile version