Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
बेमेतरा

Bemetara: बस्तर की वादियों में पली- बढ़ी, अब कर रही प्रदेश का नाम रौशन, महिलाओं के लिए बनी प्रेरणा स्त्रोत, पढ़िए सबिना की कहानी

दुर्गा प्रसाद सेन@बेमेतरा। (Bemetara) https://khabar36.comजिला मुख्यालय के नवागढ़ तहसील की समाज सेविका सबीना खान आज किसी की मोहताज न होकर उन्होंने पूरे जिले में ही नहीं वरन प्रदेश में भी अपनी एक पहचान बनाकर जिले को गौरवान्तित  किया है। (Bemetara) सबीना खान का बचपन बस्तर की वादियों में बीता हैं।उनकी शादी बेमेतरा जिले के नवागढ़ तहसील में शाहिद खान के साथ हुई है।उनके पति नवागढ़ में समाज सेवा के साथ स्वयं के पैथोलॉजी लेब में कार्यरत है।

बस्तर आर्ट में पारंगत है सबीना

(Bemetara)  छत्तीसगढ़ के प्रमुख फसल धान व पैरो के मदद से अपनी कलाओ को निखारने हेतु आगाज किया गया।उन्होंने अपने इस कलाओ को बेरोजगार महिलाओं को अपने घर में निःशुल्क प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वरोजगार के माध्यम से अपने परिवार का खर्च चलाकर स्वलम्बी बनाया।

प्रदेश के लिए बनी प्रेरणा स्त्रोत

सबीना खान सहेली हस्त शिल्प कला के क्षेत्र में तहसील, जिले व प्रदेश के लिए प्रेरणा स्त्रोत बनी हुई है।उन्होंने कला संस्था के अंतर्गत बेमेतरा, नवागढ़,साजा,बेरला, थानखम्हरिया ब्लॉक के अलावा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में धान आर्ट, पैरा आर्ट,डोकरा आर्ट का प्रशिक्षण देकर महिलाओं को पारंगत किया है। सबीना खान इस सहेली हस्त शिल्प कला के प्रेरणा स्त्रोत वे अपने पति की को देते हैं। उन्हीं के जरिये वे आज अपने की प्रतिभा को निखार कर महिलाओं को प्रशिक्षित कर रही है। महिलाओं को प्रशिक्षण देने उन्हें शुरुआती दौर पर बड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी।इसके बाद कारवा चल पड़ा और आज वे बेमेतरा जिले के लगभग दस हजार महिलाओं को प्रशिक्षित कर स्वरोजगार मुहैया कराया गया है।

यहां-यहां लगाई थी प्रदर्शनियां

उन्होंने अपने सहेली हस्त शिल्प कला का प्रदर्शन, गुजरात प्रदेश, मैत्री बाग भिलाई, व्यापार मेला बेमेतरा, जिला मुंगेली, प्रदेश स्तरीय सांझा कुर्मी सम्मेलन व नवागढ़ 10 दिवसीय हस्त कला समारोह के अलावा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भुपेश बघेल को खुमरी भेट कर नवाजा गया है।गुजरात में प्रधानमंत्री का माला से स्वागत हेतु सहेली हस्त शिल्प कला संस्था प्रशिक्षण प्राप्त दो बालिका लता निषाद व निधि ठाकुर ने 2017 में नवरात्रि के दौरान गुजरात में धान व पैरा आर्ट से बनी कलाकृति की प्रदर्शनी लगाई गई थी। यंहा उन्होंने धान के दानों से बनी खुबसुरत माला से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया गया था।प्रदर्शन में धान व पैरा से बनी कलाकृतियों को लोगों ने खूब सराहा था।सबिना खान ने बताया कि सहेली हस्त शिल्प कला की आज बडे बडे आयोजनो में प्रदर्शनी लगाकर महिलाओं द्वारा बनाई गई कलाकृतियों की बिक्री की जाती है।आयोजनो  में सामान की बिक्री से प्राप्त आय को समाज सेवा में लगाने के साथ सदस्यों में बांट दिया जाता है।

BJP पर जमकर बरसे विकास उपाध्याय, बोले-संविदा पर कार्य कर रहे शिवराज सिंह चौहान

Related Articles

Back to top button