Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
बेमेतरा

Bemetara: ना बना शौचालय, और ना ही मिली राशि, भष्ट्राचार की भेंट चढ़ा स्वच्छ भारत मिशन योजना, देखिए खास खबर, Video

दुर्गा प्रसाद सेन@बेमेतरा। (Bemetara) प्रधानमंत्री की महती योजना स्वच्छ भारत मिशन योजना भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है। जी हां हम बात कर रहे हैं, बेमेतरा जिले के नवागढ़ ब्लाक मुख्यालय से लगे महज 5 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत खपरी (एन) के आश्रित ग्राम मानपुर हैं। जो कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम है जहां पूर्व सरपंच की मनमानी तथा शौचालय निर्माण में घोर अनियमितता व भ्रष्टाचार की आरोप ग्रामीणों ने पूर्व सरपंच  पर लगाया हैं ।

(Bemetara) ग्रामीणों ने बताया कि शौचालय निर्माण ही नहीं हुआ है। जिनके कारण से खुले में शौच करने के लिए मजबूर हैं। ग्रामीण वहीं निजी शौचालय बनाने वालों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि को गबन करने का आरोप पूर्व सरपंच पर ग्रामीण लगा रहे हैं।312 हितग्राहियों को शौचालय निर्माण के लिए प्रोत्साहन राशि स्वीकृत किया गया था किंतु 117 हितग्राहियों को ही प्रोत्साहन राशि मिल पाया है। शेष अन्य हितग्राहियों को अब तक प्रोत्साहन राशि नही मिल पाया है।

(Bemetara) बहरहाल पिछले वर्ष ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर के समक्ष अपनी लिखित शिकायत दर्ज कराई थी। किंतु अब तक किसी प्रकार से कार्यवाही नहीं होने से असंतुष्ट ग्रामीणों ने पुनः जिला कलेक्टर के समक्ष लिखित आवेदन देकर पुनः जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग करते हुए निजी शौचालय निर्माण करने वाले ग्रामीणों को प्रोत्साहन राशि दिलाने तथा नवीन शौचालय जिनके घरों में नहीं बना  हैं।उसे बनवाने की गुजारिश जिला कलेक्टर से की है ।

ग्रामीणों के बताने के मुताबिक से लगभग 312 ग्रामीणों का शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण बता रहे हैं ।वहीं वर्तमान सरपंच के द्वारा बतलाया गया की मात्र 117 निजी शौचालय का पैसा जारी कर किया गया हैं।ग्रामीणों ने बताया कि जियो टैगिंग एक शौचालय का 4 से 5 लोगों का किया गया है ।किंतु शौचालय निर्माण की संख्या बेहद ही कम लोगों का किया गया है। जिनके कारण से इच्छुक व्यक्ति के यहां शौचालय नहीं बनने से ग्रामीण आज भी खुले में शौच करने के लिए मजबूर हो गए हैं।

इसमें ग्राम पंचायत खपरी ( एन) के पूर्व सरपंच व सचिव की लापरवाही बरतने के कारण से ग्रामीणों के घरों में नहीं बन पाया हैं।ग्रामीण आज भी न्याय पाने के लिए कलेक्टर के समक्ष गुहार लगा रहे हैं। अब देखने वाली बात है कि जिला कलेक्टर से शिकायत के बाद क्या कार्यवाही करते हैं ,क्या दोषियों को सजा मिल पाती है या फिर मात्र कागजों में ही सिमट कर रह जायेगी।

Chhattisgarh: ‘मुरिया दरबार’ में शामिल हुए सीएम, ये नेता रहे मौजूद

Related Articles

Back to top button