Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
Uncategorized

महाराष्ट्र स्पीकर का बड़ा फैसला, एकनाथ शिंदे गुट ही असली शिवसेना

मुंबई। एकनाथ शिंदे के लिए एक बड़ी जीत है। महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने बुधवार को फैसला सुनाया कि उनके नेतृत्व वाला शिवसेना गुट वैध था क्योंकि उन्हें पार्टी के बहुमत विधायकों का समर्थन प्राप्त था। उन्होंने यह भी फैसला सुनाया कि शिंदे गुट के विधायकों को अयोग्य नहीं ठहराया जा सकता क्योंकि तत्कालीन शिवसेना के मुख्य सचेतक सुनील प्रभु के पास विधानमंडल की बैठक बुलाने का कोई अधिकार नहीं था।

स्पीकर प्रतिद्वंद्वी शिवसेना गुटों – कुल 34 – की अयोग्यता याचिकाओं पर निर्णय ले रहे थे, जिन्हें उन्होंने छह भागों में विभाजित किया था। अपना आदेश सुनाते हुए स्पीकर राहुल नार्वेकर ने कहा कि शिवसेना के 1999 के संविधान को ध्यान में रखना होगा क्योंकि 2018 का संशोधित संविधान चुनाव आयोग के समक्ष नहीं रखा गया था। 1999 में शिव सेना के संविधान ने पार्टी प्रमुख के हाथ से सत्ता का संकेंद्रण हटा दिया। हालाँकि, 2018 में संशोधित संविधान ने सत्ता वापस पार्टी प्रमुख के हाथों में दे दी। इसके आधार पर स्पीकर ने कहा कि शिवसेना प्रमुख (अध्यक्ष) होने के नाते उद्धव ठाकरे के पास एकनाथ शिंदे को विधायक दल के नेता पद से हटाने की शक्ति नहीं है।

उद्धव ठाकरे गुट ने शिंदे गुट के विधायकों को इस आधार पर अयोग्य ठहराने की मांग की थी कि वे 21 जून को तत्कालीन मुख्य सचेतक सुनील प्रभु द्वारा बुलाए गए विधायक दल में शामिल नहीं हुए थे। हालांकि, शिंदे गुट ने भरतशेत गोगावले को मुख्य सचेतक नियुक्त करने का प्रस्ताव पारित किया था। आपको बेहतर ढंग से समझने के लिए हम आपका दो मिनट का समय चाहेंगे। कृपया इस पाठक सर्वेक्षण में भाग लें । इस पर स्पीकर ने कहा कि सुनील प्रभु के पास विधायक दल की बैठक बुलाने का कोई अधिकार नहीं है और उद्धव गुट की इस दलील को खारिज करना होगा कि प्रतिद्वंद्वी विधायक बैठक में नहीं आए. नार्वेकर ने कहा कि “इस आधार पर, मेरा मानना ​​है कि शिंदे गुट को अयोग्य नहीं ठहराया जा सकता क्योंकि यह असली पार्टी है और इस गुट के उभरने के बाद से सुनील प्रभु सचेतक नहीं रहे।” यह फैसला 18 महीने बाद आया है जब एकनाथ शिंदे ने 40 से अधिक शिवसेना विधायकों के साथ, तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के खिलाफ विद्रोह किया था और महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार को गिरा दिया था, जिसमें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस भी शामिल थी। .

Related Articles

Back to top button