Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
देश - विदेश

रोजगार मेला: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- 71 हजार नौकरियां सिर्फ…

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज रोजगार मेले को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना की, जहां प्रधानमंत्री ने विभिन्न सरकारी विभागों में 71,000 से अधिक भर्तियों को नियुक्ति पत्र सौंपे। खड़गे ने कहा कि 71 हजार नौकरियां समुद्र में एक बूंद हैं जबकि सरकारी विभागों में करीब 30 लाख पद खाली पड़े हैं. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को हर साल 2 करोड़ नौकरियां देने के वादे के बारे में युवाओं को बताना चाहिए.

खड़गे ने एक हिंदी ट्वीट में कहा, “नरेंद्र मोदी जी, सरकारी विभागों में 30 लाख पद खाली हैं। आज आप जो 71,000 भर्ती पत्र बांट रहे हैं, वह केवल ‘सागर में एक बूंद’ है। खाली पदों को भरने की प्रक्रिया चल रही है।” आपने सालाना 2 करोड़ नई नौकरी देने का वादा किया था। युवाओं से कहें- 8 साल में 16 करोड़ नौकरियां कहां हैं?’

पीएम मोदी ने आज कहा कि उनकी सरकार ने पारदर्शिता और गति को बढ़ाते हुए भर्ती प्रक्रिया को अधिक सुव्यवस्थित और समयबद्ध बनाकर व्यापक बदलाव किए हैं। विभिन्न सरकारी विभागों में भर्ती हुए 71,426 नियुक्ति पत्र वितरित करते हुए मोदी ने कहा कि चल रहा ‘रोजगार मेला’ अभ्यास उनकी सरकार की पहचान बन गया है। इससे पता चलता है कि यह जो ठान लेता है उसे पूरा करता है।

प्रधानमंत्री ने पिछले साल 10 लाख लोगों को रोजगार देने के लिए ‘रोजगार मेला’ अभियान की घोषणा की थी और शुक्रवार को कहा था कि कई राज्य जहां भाजपा और उसके सहयोगी दल सत्ता में हैं, उन्हें भी आयोजित कर रहे हैं।

उन्होंने रंगरूटों को संबोधित करते हुए लोगों की सेवा करने का संकल्प लेने को कहा और कहा कि प्रशासन व्यवस्था में यह मंत्र होना चाहिए कि नागरिक हमेशा सही होता है जैसे व्यापार में देखा जाता है कि उपभोक्ता हमेशा सही होता है।

इसीलिए सरकारी क्षेत्र में रोजगार को “सरकारी सेवा” कहा जाता है न कि नौकरी, उन्होंने कहा।

प्रधान मंत्री ने कहा कि बड़ी संख्या में भर्ती उन परिवारों से होती है जहां कोई भी सरकारी सेवा में नहीं था। उन्होंने कहा कि एक पारदर्शी और स्पष्ट भर्ती प्रक्रिया लोगों की योग्यता और क्षमता को पुरस्कृत करती है।

देशभर से चुने गए नए रंगरूट केंद्र सरकार के तहत जूनियर इंजीनियर, लोको पायलट, टेक्नीशियन, इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर, कांस्टेबल, स्टेनोग्राफर, जूनियर अकाउंटेंट, ग्रामीण डाक सेवक, आयकर निरीक्षक, शिक्षक, जैसे विभिन्न पदों पर काम करेंगे। नर्स, डॉक्टर, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी आदि। 

Related Articles

Back to top button