Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
देश - विदेश

धंसता जा रहा है जोशीमठ, चिंताजनक हालातों के बीच सीएम धामी जल्द कर सकते हैं दौरा

खटीमा : जोशीमठ में जमीन धंसने और कस्बे के कई घरों में दरारें आने की खबर के मद्देनजर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि जिले के लोगों को बचाने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. स्थिति का जायजा लेने और आवश्यक कार्रवाई शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री धामी जल्द ही जोशीमठ का दौरा करेंगे। यह बयान भूमि धंसने के कारण क्षेत्र के घरों में दिखाई देने वाली बड़ी दरारों की रिपोर्टों की पृष्ठभूमि में आया है, जिसे एक क्षेत्र में भूमि के ऊर्ध्वाधर धंसने के रूप में जाना जाता है। 

“मैं आने वाले दिनों में जोशीमठ का दौरा करूंगा और स्थिति को संभालने के लिए कदम उठाऊंगा। सभी रिपोर्टों की निगरानी की जाएगी और सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। मैंने स्थिति की निगरानी के लिए नगर निगम के अध्यक्ष शैलेंद्र पवार से बात की है। जिला, “सीएम पुष्कर सिंह धामी ने एएनआई से बात करते हुए कहा। 

जोशीमठ नगर पालिका अध्यक्ष शैलेंद्र पवार ने कहा कि मारवाड़ी वार्ड में जमीन के अंदर से पानी का रिसाव होने से घरों में बड़ी दरारें आ गई हैं. 

#घड़ी | उत्तराखंड के जोशीमठ में जमीन धंसने और कई घरों में दरारें आने का सिलसिला जारी है. जोशीमठ में 561 घरों में दरारें आ गई हैं और मारवाड़ी की जेपी कॉलोनी में भूमिगत से पानी का रिसाव जारी है. pic.twitter.com/vo7IxIh1Xl– एएनआई यूपी/उत्तराखंड (@ANINewsUP) 

5 जनवरी, 2023

शैलेंद्र पवार ने कहा, “मैं पूरी स्थिति पर चर्चा करने के लिए सीएम धामी से मिलने देहरादून गया था। ऐसी खबरें आई हैं कि मारवाड़ी वार्ड में जमीन के अंदर से पानी के रिसाव के कारण घरों में दरारें आ गई हैं।”  इस बीच, उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ कस्बे में भूस्खलन की घटनाओं के बाद लोग अपने घरों से सुरक्षित स्थानों की ओर भाग रहे हैं।

जोशीमठ कस्बे में सर्दी का मौसम और भूस्खलन के कारण मकान गिरने का खतरा अब एक प्रमुख मुद्दा बन गया है।  जोशीमठ शहर के नौ वार्ड भूस्खलन से व्यापक रूप से प्रभावित हुए हैं।

शहर के इलाके में घरों की दीवारों और फर्श में दरारें दिन-ब-दिन गहरी होती जा रही हैं, जो लोगों के लिए खतरे की घंटी है.

शैलेंद्र पवार ने कहा कि इस धंसने से नगर क्षेत्र के 576 घरों के तीन हजार से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. 

उन्होंने कहा, “नगर पालिका द्वारा सभी घरों का सर्वेक्षण किया जा रहा है। कई लोगों ने अपना घर भी छोड़ दिया है।”

कस्बे के अन्य 574 मकानों की तरह ही जोशीमठ नगर क्षेत्र की पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष माधवी सती के मकान को भी जमीन धंसने ने पूरी तरह अपने कब्जे में ले लिया है, जिसमें भी बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं.

Related Articles

Back to top button