Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
देश - विदेश

वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए में फिर मिलेगी छूट! तुरंत करें चेक

नई दिल्ली। रेल यात्रियों के लिए एक जरूरी खबर है। कोरोना महामारी के दौरान वरिष्ठ नागरिकों को टिकटों में दी जाने वाली रियायतों को खत्म कर दिया गया था, जो शुरू होने का इंतजार कर रही है. लेकिन इसी बीच सूत्रों से बड़ी जानकारी मिली है। 

रेल से सफर करने वालों के लिए एक जरूरी खबर है। भारतीय रेलवे कोरोना काल में बंद रहे वरिष्ठ नागरिकों और खिलाड़ियों सहित अन्य श्रेणी के यात्रियों के लिए रियायती टिकटों की सेवा फिर से शुरू करने की योजना बना रहा है। दरअसल, आलोचना के बाद रेलवे वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायतें बहाल करने पर विचार कर रहा है, लेकिन संभव है कि यह केवल सामान्य और स्लीपर श्रेणी के लिए ही हो।

रेल किराए में फिर मिलेगी वरिष्ठ नागरिकों को छूट!

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार उम्र के मानदंड जैसे इसके नियम और शर्तों में बदलाव कर सकती है. हो सकता है कि सरकार 70 साल से ऊपर के लोगों को रियायती किराए की सुविधा दे जो पहले 58 साल की महिलाओं और 60 साल के पुरुषों के लिए थी. सूत्रों ने संकेत दिया है कि इसके पीछे मुख्य कारण बुजुर्गों के लिए सब्सिडी बरकरार रखते हुए इन रियायतों को देकर रेलवे पर वित्तीय बोझ को समायोजित करना है।

पहले छूट मिलती थी

गौरतलब है कि मार्च 2020 से पहले रेलवे वरिष्ठ नागरिकों के मामले में सभी श्रेणियों में यात्रा करने पर महिलाओं को 50 प्रतिशत और पुरुषों को 40 प्रतिशत की छूट देता था. रेलवे से यह छूट लेने के लिए न्यूनतम आयु सीमा बुजुर्ग महिलाओं के लिए 58 वर्ष और पुरुषों के लिए 60 वर्ष थी। लेकिन कोरोना काल के बाद उन्हें मिलने वाली सभी रियायतें खत्म कर दी गई हैं.

सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी

एक सूत्र ने कहा, “हम समझते हैं कि ये रियायतें बुजुर्गों की मदद करती हैं और हमने कभी नहीं कहा कि हम इसे पूरी तरह से खत्म करने जा रहे हैं। हम इसकी समीक्षा कर रहे हैं और इस पर फैसला लेंगे। सूत्रों ने संकेत दिया कि रेलवे बोर्ड वरिष्ठ नागरिकों की रियायत के लिए आयु मानदंड में बदलाव करने और इसे केवल 70 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए उपलब्ध कराने पर विचार कर रहा है। यह रेलवे के दायित्वों को सीमित करेगा।

2020 से सुविधा बंद

2020 में कोरोनावायरस महामारी के दौरान वापस लेने से पहले, वरिष्ठ नागरिक रियायत 58 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिलाओं और 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के पुरुषों के लिए थी। महिलाएं 50 प्रतिशत छूट की पात्र थीं, पुरुष और ट्रांसजेंडर सभी श्रेणियों में 40 प्रतिशत छूट का लाभ उठा सकते थे। एक अन्य प्रावधान जिस पर रेलवे विचार कर रहा है, वह है रियायतों को केवल गैर-एसी श्रेणी की यात्रा तक सीमित करना। एक सूत्र ने कहा, ‘तर्क यह है कि अगर हम इसे स्लीपर और सामान्य श्रेणी तक सीमित रखते हैं तो हम 70 फीसदी यात्रियों को समायोजित कर सकेंगे। ये कुछ विकल्प हैं जिन पर हम विचार कर रहे हैं और अभी कुछ भी तय नहीं किया गया है।’

रेलवे इस पर भी विचार कर रहा है 

रेलवे एक अन्य विकल्प पर भी विचार कर रहा है, वह है सभी ट्रेनों में ‘प्रीमियम तत्काल’ योजना शुरू करना। इससे उच्च राजस्व उत्पन्न करने में मदद मिलेगी, जो रियायतों के बोझ को वहन करने में उपयोगी हो सकता है। यह योजना फिलहाल करीब 80 ट्रेनों में लागू है। प्रीमियम तत्काल योजना गतिशील किराया मूल्य निर्धारण के साथ कुछ सीटों को आरक्षित करने के लिए रेलवे द्वारा शुरू की गई एक कोटा है।

यह कोटा अंतिम मिनट के यात्रा योजनाकारों की सुविधा के लिए है जो थोड़ा अतिरिक्त खर्च करने को तैयार हैं। प्रीमियम तत्काल किराए में मूल ट्रेन किराया और अतिरिक्त तत्काल शुल्क शामिल हैं। पिछले हफ्ते रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद में एक सवाल के जवाब में कहा था कि रियायतें देना रेलवे पर भारी पड़ता है. उन्होंने कहा था, ‘विभिन्न चुनौतियों के मद्देनजर, वरिष्ठ नागरिकों सहित सभी श्रेणियों के यात्रियों के लिए रियायतों का दायरा बढ़ाना वांछनीय नहीं है।

बुजुर्गों के लिए रेल यात्रा थी महंगी

दरअसल, वरिष्ठ नागरिकों को रियायत देने के पीछे बड़ी वजह यह थी कि ज्यादातर बुजुर्गों के पास आय का स्रोत नहीं है. इसके बाद मार्च 2020 में कोरोनो महामारी (Covid 19 Pandemic) शुरू होने के बाद सरकार ने उन्हें रेल यात्रा के लिए दी जाने वाली रियायतों को निलंबित कर दिया है, ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों के लिए रेल यात्रा महंगी है. गिर रहा है।

Related Articles

Back to top button