Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
देश - विदेश

Corona Returns? 5 राज्यों में बढ़ रहे केस, केंद्र ने लिखी चिट्ठी, कहा- अलर्ट रहे

नई दिल्ली। केंद्र ने पांच राज्यों को शुक्रवार यानी कि पिछले सप्ताह कोविड ​​-19 मामलों में वृद्धि पर पत्र लिखकर सख्त निगरानी बनाए रखने और यदि आवश्यक हो तो पूर्व की तरह सख्त कार्यवाही करने के लिए कहा है। जिनमे दिल्ली, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र और मिजोरम राज्य शामिल हैं.

बता दे कि COVID-19 मामलों में उल्लेखनीय गिरावट को देखते हुए, देश में पिछले कुछ दिनों से प्रतिदिन 1,000 से कम नए मामले सामने आ रहे हैं, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को लिखे अपने पत्र में उन्हें संक्रमण के प्रसार की निगरानी और COVID-19 के त्वरित और प्रभावी प्रबंधन के लिए आवश्यक कदम उठाने की सलाह दी है। भूषण ने टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और COVID उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

पत्र में कहा गया है कि केरल ने पिछले सप्ताह (8 अप्रैल को समाप्त) में 2,321 नए मामले दर्ज किए, जो भारत के नए मामलों का 31.8 प्रतिशत है। राज्य में भी पिछले सप्ताह सकारात्मकता 13.45 प्रतिशत से बढ़कर 15.53 प्रतिशत हो गई है।

मिजोरम में आज 814 नए मामले सामने आए हैं, जो भारत के नए मामलों का 11.16 प्रतिशत है। राज्य ने पिछले सप्ताह सकारात्मकता में भी 14.38 प्रतिशत से 16.48 प्रतिशत की वृद्धि देखी है।

महाराष्ट्र में आज 794 नए मामले सामने आए  हैं, जो भारत के नए मामलों का 10.9 प्रतिशत है। राज्य ने भी पिछले सप्ताह सकारात्मकता में 0.39 प्रतिशत से 0.43 प्रतिशत की वृद्धि देखी है।

दिल्ली ने साप्ताहिक नए मामलों में वृद्धि दर्ज की है जो सप्ताह के अंत यानी कि 1 अप्रैल को 724 नए मामले सामने आए थे। वहीं आज 826 नए मामलों में सामने आए हैं। जो भारत के नए मामलों का 11.33 प्रतिशत है। राज्य में भी पिछले सप्ताह सकारात्मकता 0.51 प्रतिशत से बढ़कर 1.25 प्रतिशत हुई है।

हरियाणा में 416 नए मामलों के साथ वृद्धि दर्ज की गई। जो भारत के नए मामलों का 5.70 प्रतिशत है। राज्य में भी पिछले सप्ताह सकारात्मकता 0.51 प्रतिशत से बढ़कर 1.06 प्रतिशत हो गई है।

राज्यों को महामारी की स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने उन्हें अपेक्षित सहायता प्रदान करना जारी रखने का आश्वासन दिया है।

Related Articles

Back to top button