Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
बिज़नेस (Business)

Sebi ने रिलायंस होम फाइनेंस पर लगाई रोक, अनिल अंबानी समेत 3 लोग कैपिटल मार्केट में बैन

नई दिल्ली। सेबी ने शुक्रवार को रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड, उद्योगपति अनिल अंबानी और तीन अन्य व्यक्तियों को प्रतिभूति बाजार से कंपनी से कथित रूप से धन की हेराफेरी करने के लिए प्रतिबंधित कर दिया। तीन अन्य व्यक्ति अमित बापना, रवींद्र सुधाकर और पिंकेश आर शाह को कैपिटल मार्केट से बैन किया है।

100 पन्नों के अंतरिम आदेश में, नियामक ने व्यक्तियों को “सेबी के साथ पंजीकृत किसी भी मध्यस्थ, किसी भी सूचीबद्ध सार्वजनिक कंपनी या किसी भी सार्वजनिक कंपनी के कार्यवाहक निदेशकों / प्रमोटरों के साथ खुद को जोड़ने से रोक दिया, जो अगले आदेश तक जनता से धन जुटाने का इरादा रखता है।

कंपनी से कथित रूप से धन की हेराफेरी से संबंधित आदेश कुल 28 व्यक्तियों और संस्थाओं (नोटिस) के खिलाफ पारित किया गया है।

सेबी की जांच का फोकस मोटे तौर पर इस बात पर गौर करना था कि रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड (आरएचएफएल) ने 2018-19 के दौरान कई उधार लेने वाली संस्थाओं को किस तरह से कर्ज दिया था।

Durg: सड़क निर्माण में प्रभावितों को नहीं मिला अब तक मुआवजा, मुआवजे की माँग को लेकर उतई में स्वाभिमान मंच का धरना प्रदर्शन,, प्रशासन के खिलाफ लगे मुर्दाबाद के नारे

सेबी ने नोट किया कि वर्तमान कार्यवाही की जड़ को कई स्रोतों में खोजा जा सकता है, अन्य बातों के साथ, प्राइस वाटरहाउस एंड कंपनी का एक पत्र आरएचएफएल को संबोधित किया गया था जिसमें कंपनी के वैधानिक लेखा परीक्षक के रूप में उनके इस्तीफे की सूचना दी गई थी और सेबी द्वारा प्राप्त शिकायतों में कंपनी के प्रमोटरों और प्रबंधन द्वारा आरएचएफएल के फंड के हेराफेरी/डायवर्जन का आरोप लगाया गया है।

नियामक ने कहा कि बैंकों से कई धोखाधड़ी निगरानी रिटर्न (एफएमआर) थे, जिनमें आरोप लगाया गया था कि आरएचएफएल द्वारा विभिन्न उधारदाताओं से उधार ली गई धनराशि का आंशिक रूप से ऋण चुकाने के लिए उपयोग किया गया था।

Bhilai: बुजुर्ग व्यक्ति का हत्यारा गिरफ्तार, 16 दिनों बाद चढ़ा पुलिस के हत्थे, CCTV फुटेज और 200 लोगों से पूछताछ के बाद मिली सफलता

आदेश में कहा गया है कि यह भी शिकायत की गई थी कि विभिन्न संबद्ध पार्टियों और कमजोर वित्तीय कंपनियों का इस्तेमाल आरएचएफएल से प्रमोटर कंपनी रिलायंस कैपिटल से जुड़ी संस्थाओं को धन निकालने के लिए किया गया था।

सेबी ने कहा यह ध्यान दिया जाता है कि एक व्यक्ति अनिल अंबानी, जो एक प्रमोटर के रूप में अपनी स्थिति के कारण कंपनी को नियंत्रित करता है और शेयरधारक को अपनी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष शेयरधारिता के माध्यम से नियंत्रित करता है। निरंकुश शक्तियों का प्रयोग करते हुए देखा जाता है।

Related Articles

Back to top button