Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
दंतेवाडा

Dantewada: मध्याह्न भोजन के दौरान प्लास्टिक चावल मिलने से मचा हड़कंप, खाद्य अधिकारी ने बताया भ्रामक प्रचार

दंतेवाड़ा। (Dantewada) जिले में मध्याह्न भोजन के पहले पीडीएस के चावल में प्लास्टिक जैसे चावल के दाने मिलने से हड़कंप मच गया। आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने इसकी सूचना उच्च अधिकारियों को दी। सूचना मिलते ही उच्च अधिकारी की टीम मध्याह्न भोजन के पहले स्कूल पहुंचे। वहां पहुंचकर चावल का मुआयना किया। चावल को पैकेट में भरकर उच्च अधिकारियों के पास भेजा गया। प्लास्टिक चावल मिलने वाले बोरियों को अलग कर दिया गया। मध्याह्न भोजन के लिए दूसरे चावल का उपयोग किया गया। (Dantewada) वहीं अधिकारी प्लास्टिक चावल वाली बात को भ्रामक प्रचार बता रहे हैं।

बता दें कि (Dantewada) जिले के भोपालपट्टनम ब्लॉक अंतर्गत गोरला पंचायत में संचालित शासकीय उचित मूल्य की दुकान पर उपभोक्ताओं को मिलावटी चांवल देने एवं 50 किलोग्राम की मात्रा में करीब एक किलोग्राम चांवल जैसी चीज मिली हुई है, जो प्लास्टिक की तरह लगती है खबर भ्रामक एवं अफवाह है।       

Kanker: गोण्डाहुर थाना में युवाओं के लिए निशुल्क बस्तर फाइटर पुलिस प्रशिक्षण की शुरुआत, 200 युवाओं को मिलेगा लाभ

इस संबंध में वस्तुस्थिति अवगत कराते हुए खाद्य अधिकारी बीजापुर बीएल पद्माकर ने बताया कि किसी भी दुकान में प्लास्टिक चांवल का वितरण नहीं किया जा रहा है। दरअसल उचित मूल्य की दुकान में फोर्टिफाईड चांवल जो पोषणयुक्त होता है, उसका वितरण किया जा रहा है। फोर्टिफाईड चांवल में आयरन, विटामिन बी-12, फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इस चांवल के उपयोग से कुपोषण में कमी आएगी। यह विशेष प्रकार के पोषण वाला फोर्टिफाईड चांवल है। किसी भी ग्रामीणों को घबराने की जरुरत नहीं है, यह चांवल महिलाओं एवं बच्चों के लिए लाभकारी है। फोर्टिफाईड चांवल में जरुरी सूक्ष्म पोषक तत्व, विटामिन और खनिज मात्रा को कृत्रिम तरीके से बढ़ाया जाता है। जिस तरह साधारण नमक में आयोेडीन मिलाकर उसे आयोडाइज्ड बनाया जाता है।

Chhattisgarh: प्रोजेरिया बीमारी से जूझ रहे शैलेंद्र से जब सीएम ने पूछा-चॉकलेट पंसद है या ठेठरी ठेठरी, खुरमी, तो उसके इस जवाब पर दिए ढेर सारे चॉकलेट, सीएम के साथ शैलेन्द्र को भी मिला ‘गार्ड ऑफ ऑनर‘

चांवल को फोर्टिफाइड बनाना भी इसी तरह की एक प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में चांवल की पोषण गुणवत्ता में सुधार लाया जाता है। चांवल का फोर्टिफिकेशन चांवल में आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व की मात्रा बढ़ाने और चांवल की पोषण गुणवत्ता में सुधार करने का बेहतरीन तरीका है। जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम जीएस कश्यप ने बताया महिला बाल विकास विभाग के पोषण आहार एवं मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के लिए फोर्टिफाईड चांवल का वितरण किया जा रहा है। यह चांवल पोषण से युक्त है।

जिले में माह सितंबर से उचित मूल्य दुकानों में भंडारण कराया जा रहा है जिससे कुपोषण से मुक्ति मिलेगी। यह चांवल सामान्य चांवल से थोड़ा अलग है। इसीलिए लोगों में भ्रम पैदा हो रहा है कि प्लास्टिक युक्त चांवल है। भ्रम एवं अफवाह पर ध्यान न देवें और बच्चों एवं महिलाओं को कुपोषण से दूर रखने उक्त चांवल का उपयोग करें।

Related Articles

Back to top button