खेल

Former Indian cricketer Yashpal Sharma passes away: नहीं रहे पूर्व क्रिकेटर यशपाल सिंह, हार्ट अटैक से निधन, 1983 में भारत को जिताया था विश्व कप

नई दिल्ली।  पूर्व भारतीय क्रिकेटर यशपाल शर्मा का निधन (Former Indian cricketer Yashpal Sharma passes away) हो गया. उन्होंने 66 साल की उम्र में अंतिम सांस ली.  उनकी मौत हार्टअटैक से हुई है. बता दें कि यशपाल शर्मा 1983 विश्व विजेता टीम का हिस्सा भी रहे हैं. उनके निधन की खबर से क्रिकेट जगत में शोक की लहर फैल चुकी है. यशपाल शर्मा का भारतीय क्रिकेट में काफी योगदान रहा। वह टीम इंडिया के चयनकर्ता भी रहे।  

यशपाल शर्मा का क्रिकेट करियर

(Former Indian cricketer Yashpal Sharma passes away) यशपाल शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में 1979 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था, जबकि 1983 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था. यशपाल शर्मा ने 1978 में वनडे डेब्यू किया था और 1985 में अपना आखिरी वनडे मैच खेला था. ने भारत के लिए कुल 37 टेस्ट (Test) मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने करीब 34 की औसत से 1606 रन बनाए थे. वहीं, कुल 42 वनडे (ODI) मैच में यशपाल शर्मा ने 883 रन बनाए थे.

Big Action: महासमुंद पुलिस को मिली बड़ी सफलता, गांजा लेकर जिले की सीमा पर पहुंचे तस्कर, पुलिस को पीछा करते देख ट्रक छोड़कर भागे, तलाशी के दौरान खुली की खुली रह गई पुलिस की आंखे

(Former Indian cricketer Yashpal Sharma passes away) यशपाल शर्मा साल 1983 में विश्व कप (World Cup) जीतने वाली टीम का अहम हिस्सा थे. वर्ल्डकप में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेले गए पहले मैच में यशपाल शर्मा ने 89 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसमें टीम इंडिया की जीत हासिल हुई थी. इसके अलावा सेमीफाइनल में भी यशपाल शर्मा ने 61 रनों की पारी खेली थी, तब भारत ने इंग्लैंड को मात दी थी.

साथी खिलाड़ियों ने किया यशपाल को याद…

मदनलाल ने बताया कि अभी कपिल देव और टीम के अन्य सदस्यों से भी बात हुई है, हर कोई इस खबर से हैरान है. यशपाल शर्मा के अपने पीछे अपनी पत्नी, तीन बच्चों को छोड़कर गए हैं. यशपाल शर्मा के बच्चे विदेश में पढ़ाई करते हैं. यशपाल शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के नेशनल सिलेक्टर भी रह चुके हैं.  पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आज़ाद ने कहा कि आज हमारा परिवार टूट गया है, यशपाल शर्मा ने ही 1983 विश्व कप जीत का एजेंडा तय किया था. अभी हमने 25 जून को ही मुलाकात की थी, तब वह काफी खुश थे. हमारी टीम में वो सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक थे. कीर्ति आज़ाद के मुताबिक, आज सुबह वह जब मॉर्निंग वॉक से वापस लौटे, तब उन्हें सीने में दर्द हुआ था. उसी के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया.

वर्ल्ड कप के बाद ढलान पर था यशपाल का करियर…

साल 1983 के वर्ल्डकप के बाद यशपाल शर्मा का करियर लगातार ढलान की ओर जाने लगा. खराब परफॉर्मेंस के कारण यशपाल शर्मा को पहले टेस्ट टीम से बाहर निकाला गया, उसके बाद वह वनडे में भी वापसी नहीं कर पाए.

यशपाल शर्मा मूल रूप से पंजाब के रहने वाले थे, जिनका जन्म 11 अगस्त 1954 को हुआ था. पंजाब के स्कूल की ओर से खेलते हुए यशपाल शर्मा ने 260  रनों का पहाड़ स्कोर बनाया था, जिसके बाद से ही वो लगातार सुर्खियों में रहे थे.

Related Articles

Back to top button