Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
राजनांदगांव

Lockdown ने तोड़ी मूर्तिकारों की कमर, अब कलेक्टर को ज्ञापन सौंपते हुए की ये मांग

ललित सिंह ठाकुर@राजनांदगांव। (Lockdown) छत्तीसगढ़ मूर्तिकार चित्रकार संघ ने राजनंदगांव कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपते हुए अन्य प्रदेश के मूर्तिकारों को राजनांदगांव में व्यवसाय से रोकने की मांग की है।

बीते लगभग 2 वर्षों से कोरोना काल के चलते मूर्तिकारों के पास व्यवसाय नहीं है, राजनांदगांव के गणेश उत्सव के जरिए यहां के मूर्तिकार लगभग साल भर की रोजी-रोटी की व्यवस्था करते रहे हैं।

कोरोना की वजह से राजनांदगांव शहर में जगह-जगह लगने वाला गणेश पंडाल नहीं लग पा रहा हैं।  वहीं भगवान गणेश की बड़ी मूर्तियां भी स्थापित नहीं हो पा रही है, जिसके चलते मूर्तिकारों के पास रोजगार का संकट है, बमुश्किल गणेश पक्ष और नवरात्र में छोटी मूर्तियां बना कर वे अपना गुजर-बसर कर रहे हैं।

ऐसे में अन्य प्रदेशों के मूर्तिकार भी राजनांदगांव में व्यवसाय के लिए पहुंचते हैं, जिससे स्थानीय मूर्तिकारों का व्यवसाय प्रभावित होता है। छत्तीसगढ़ चित्रकार मूर्तिकार संघ ने कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपकर कहा कि यहां अन्य प्रदेशों से आने वाले मूर्तिकारों को व्यवसाय से रोका जाना चाहिएक्ष उन्होंने पश्चिम बंगाल में कोरोना के बढ़ते मामले का हवाला देकर कहा कि पश्चिम बंगाल के मूर्तिकार यहां आकर पीओपी की मूर्तियां बना कर बेचते हैं, जिससे पर्यावरण को भी नुकसान होता है और कोरोना का खतरा भी बना हुआ है।

छत्तीसगढ़ चित्रकार मूर्तिकार संघ के प्रदेश संरक्षक गोविन्द्र सिंह ठाकुर और जिला अध्यक्ष देवा रंगारी ने कहा कि कोरोना काल में स्थानीय मूर्तिकारों का व्यवसाय नहीं के बराबर हो गया है। ऐसे में बाहर के मूर्तिकार यहां आकर व्यवसाय करेंगे तो फिर स्थानी मूर्तिकार को काम कैसे मिलेगा।

 राजनंदगांव शहर के गणेश उत्सव की ख्याति पूरे प्रदेश भर में है, यही कारण है कि राजनांदगांव में अन्य प्रदेशों से भी मूर्तिकार यहां भगवान गणेश की प्रतिमा विक्रय के लिए पहुंचते हैं। गणेश पक्ष और नवरात्र में अन्य प्रदेशों के मूर्तिकारों के यहां व्यवसाय करने से स्थानीय मूर्तिकरो के व्यवसाय पर फर्क पड़ता है। कोरोना काल में शासन-प्रशासन से राहत की मांग कर थक चुके, मूर्तिकार अब चाहते हैं कि जो थोड़ा बहुत व्यवसाय बचा है वह स्थानीय स्तर के मूर्तिकारों को ही मिले। यही कारण है कि मूर्तिकार चित्रकार संघ ने अन्य प्रदेशों के कलाकारों को यहां व्यवसाय से रोकने की मांग कलेक्टर से की है।

Related Articles

Back to top button