Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
छत्तीसगढ़मुंगेली

किसानों की समस्याओं को लेकर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन, सैकड़ों किसानों के साथ रत्नावली कौशल पहुंची कलेक्टरेट 

 

गुड्डू यादव@मुंगेली। किसान कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष का दायित्व संभालते ही कांग्रेस नेत्री रत्नावली कौशल एक्शन मोड में आ गई हैं। किसानों की केसीसी नहीं करने, उन्हें खाद न मिलने, समिति प्रबंधक की भर्राशाही आदि मुद्दों को लेकर मंगलवार को उन्होंने कलेक्टर राहुल देव से मुलाकात की और ज्ञापन सौंपा। हिन्द सेना महीला ब्रिगेड राष्ट्रीय अध्यक्ष रत्नावली कौशल एवं पिछड़ा वर्ग कांग्रेस प्रदेश समन्वयक मनीष साहू के नेतृत्व में सैकड़ों किसान कलेक्टोरेट पहुंचे थे।

मुंगेली जिले के ग्राम पंचायत छटन के किसानों को सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक की मनमानी और भर्राशाही के चलते भूपेश बघेल सरकार की किसान हितैषी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। सैकड़ों किसान अपनी व्यथा लेकर छत्तीसगढ़ शासन अनुसूचित जाति प्राधिकरण सदस्य एवं महिला कांग्रेस प्रदेश महासचिव रत्‍नावली कौशल के पास पहुंचे थे। पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के प्रदेश समन्वयक मनीष साहू इन किसानों को लेकर रत्नावली कौशल के पास आए थे। मनीष साहू और किसानों ने उन्हें बताया कि छटन समेत सेवा सहकारी समिति के आश्रित गांवों के किसी भी किसान की सेवा सहकारी समिति द्वारा केसीसी नहीं बनाई गई है। समिति से किसानों को समय पर रसायनिक खाद उपलबध नहीं कराई गई और सहकारी समिति प्रबंधक द्वारा किसानों की ऋण पुस्तिकाओं में मनमाने तरीके खाद व बीज का ज्यादा वितरण दर्शा दिया गया है। इतना सुनते ही किसान कांग्रेस की प्रदेश उपाध्यक्ष रत्नावली कौशल व्यथित हो उठीं।  कौशल और पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के प्रदेश समन्वयक मनीष साहू किसानों को लेकर स्थानीय कलेक्टर कार्यालय पहुंच गए। कौशल ने कलेक्टर राहुल देव को ज्ञापन सौंपा और बताया कि ऐसी समस्या से क्षेत्र के किसान कई वर्षों से जूझते आ रहे हैं। किसानों को जितना खाद बीज दिया जाता है, उससे कई गुना ज्यादा दिया जाना उनकी ऋण पुस्तिकाओं में अंकित कर दिया जाता है। इससे किसानों पर कर्जभार काफी बढ़ जाता है। वहीं केसीसी नहीं की जाने से किसान अपना धान समर्थन मूल्य पर बेच नहीं पाते, समय पर रासायनिक खाद न मिलने से किसानों की फसल को भारी नुकसान पहुंचता है और उन्हें पर्याप्त उपज नहीं मिल पाती। वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री रत्नावली कौशल ने कलेक्टर से आग्रह किया कि फौरी कदम उठाकर किसानों की इन समस्याओं का निराकरण किया जाए और उन्हें राहत पहुंचाई जाए। कलेक्टर ने रत्नावली कौशल को भरोसा दिलाया कि सारे मसलों को संज्ञान में लेकर वे तत्काल इसका निराकरण करेंगे।

नहीं होने देंगे किसानों से अन्याय : कौशल

वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री रत्नावली कौशल  की सक्रियता देख  किसान अभिभूत हो उठे थे। कलेक्टर से मिलने के बाद रत्नावली कौशल ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों के साथ अन्याय हरगिज नहीं होने दिया जाएगा। कर्मचारियों के किसान विरोधी हर कदम का पुरजोर तरीके से विरोध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल संवेदनशील जननेता ही नहीं, बल्कि एक सफल किसान भी हैं। वे किसानों की पीड़ा को अच्छी तरह समझते हैं। इसीलिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों के हित में कई महत्वपूर्ण योजनाएं चला रहे है। सर्वाधिक दर पर धान खरीदने वाला देश का एकमात्र राज्य छत्तीसगढ़ है। मुख्यमंत्री ने प्रति एकड़ धान खरीदी की सीमा भी बढ़ा दी है। 

इसके अलावा भूपेश बघेल की नेतृत्व वाली प्रदेश की कांग्रेस सरकार राजीव गांधी किसान न्याय योजना लागू कर धान की अंतर राशि भी किसान भाइयों को दे रही है। रत्नावली कौशल ने कहा कि कलेक्टर छटन के किसानों को जल्द न्याय दिलाएंगे। अगर ऐसा नहीं हुआ, तो मैं स्वयं आप सभी की परेशानी और सेवा सहकारी समिति प्रबंधक की मनमानी से जल्द ही मुख्यमंत्री  तथा कृषि एवं सहकारिता को अवगत कराऊंगी। सभी किसान कांग्रेस नेत्री रत्नावली कौशल की बातें सुन उत्साहित हो उठे और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं बहन रत्नावली कौशल जिंदाबाद के नारे लगाने लगे।

Related Articles

Back to top button