नवंबर में ही राजधानी में विंटर वेकेशन, ‘प्रदूषण संकट’ के बीच राज्य सरकार ने स्कूलों में की छुट्‌टी

नई दिल्ली

स्कूलों में विंटर ब्रेक की छुट्टियां अमुमन दिसंबर-जनवरी के महीने में घोषित की जाती हैं लेकिन इस बार सरकार ने काफी पहले सर्दी की छु्ट्टियां घोषित कर दी हैं. दिल्ली सरकार का यह फैसला बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. इससे पहले वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार ने 03 और वंबर को स्कूलों में फिजिकल क्लासेस बंद करके ऑनलाइन क्लासेस पर शिफ्ट कर दिया था. जिसे में बाद में 10 नवंबर तक बढ़ाया गया था. अब राष्ट्रीय राजधानी में 18 नवंबर तक स्कूल बंद रहेंगे.

दरअसल, स्कूलों में विंटर ब्रेक की छुट्टियां अमुमन दिसंबर-जनवरी के महीने में घोषित की जाती हैं लेकिन इस बार सरकार ने काफी पहले सर्दी की छुट्टियां घोषित कर दी हैं. दिल्ली सरकार का यह फैसला बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.

पिछले कई दिनों से दिल्ली में वायु प्रदूषण ‘खतरनाक’ स्थिति पर बना हुआ है. कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 900 के पार तक पहुंच गया है. बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 10वीं और 12वीं क्लास छात्रों को छोड़कर सभी क्लासेस 10 नवंबर तक ऑनलाइन मोड में चल रही थीं. लेकिन इस बीच अरविंद केजरीवाल ने समय से पहले ही सर्दी की छुट्टियां घोषित करने का निर्देश जारी किया है.

प्रदूषण के चलते दिल्ली में सभी स्कूलों को औपचारिक आदेश जारी किया गया. ऐसे में प्रदूषण के चलते जो स्कूल बंद करने पड़े हैं उससे कहीं बच्चों की पढ़ाई का नुकसान ना हो इसलिए इन छुट्टियों को विंटर ब्रेक के साथ एडजस्ट किया जा रहा है.

Exit mobile version