जर्जर सड़क का दंश झेल रहे ग्रामीण, निर्माण की मांग को लेकर ग्रामीणों का उग्र प्रदर्शन जारी

नितिन@रायगढ़. जिले के तमनार तहसील अंतर्गत ग्राम जमडबरी के हड़ताल चौक (सराईपाली) पर सड़क निर्माण की मांग को लेकर सैकड़ों की संख्या में स्थानीय ग्रामीणों ने आर्थिक नाकेबंदी एवं अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन प्रारंभ कर दिया है।

https://khabar36.com/wp-content/uploads/2022/08/VID-20220821-WA0009.mp4

सालों से कर रहे खस्ताहाल सड़क का उपयोग

आंदोलन पर बैठे क्षेत्र के ग्रामीणों ने बताया कि वे सालों से खस्ताहाल सड़क का उपयोग कर रहे हैं। इसकी सुधार को लेकर कई बार प्रदर्शन किया और प्रशासन सहित स्थानीय उद्योग पतियों से सड़क सुधारने की मांग की परंतु कुछ नही होता देख अंतत: उन्हे अनिश्चितकालीन धरने पर बैठना पड़ा।

भारी वाहनों से सड़कों का खस्ताहाल

हमारी समस्या यह है कि सरईपाली से ग्राम जमडभरी होकर गौरमुड़ी जाने वाली प्रतिबंधित सड़क में आधा दर्जन से अधिक गांवों के हजारों ग्रामीणों का आना जाना होता है। इस ग्रामीण सड़क में भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित रहा है। इसके बावजूद स्थानीय उद्योग विशेष कर एन आर इस्पात,सालासर इस्पात उद्योग में आने जाने भारी वाहनों ने सड़क को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है। आलम यह है की सड़क पूरी तरह से गड्ढेदार हो गई है। इस पर ग्रामीणों का आवागमन जानलेवा हो चुका है। पिछले कुछ महीनो में सड़क पर दर्जनों दुर्घटनाएं घटित हो चुकी है। इसके बावजूद सड़क सुधार की हमारी मांग पर न तो प्रशासन ध्यान दे रहा है न ही कम्पनी प्रबंधन के लोग सड़क का निर्माण करवा रहे हैं। ऐसी स्थिति में आंदोलन करने के अलावा हमारे पास दूसरा कोई विकल्प नहीं बचा है। एक तो सड़क पूरी तरह से क्षति ग्रस्त हो चुकी है ऊपर से सालासर इस्पात वालों ने सड़क के किनारे कई जगहों पर गैर कानूनी ढंग से फ्लाई एस गिरा दिए है जो बारिश में पानी के साथ बाहर सड़क पर और खेतो में आने लगा हैं। जिससे हमारी समस्या और बढ़ गई है।

सड़क वाहन चलाना तो छोड़िए पैदल चलना दुभर

सड़क पर वाहन चलाना तो छोड़िए पैदल चलना दुभर हो गया है। आसपास गांव के बच्चे खराब सड़क की वजह से स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। सड़क में दो से चार फिट के पानी से गड्ढे तो हैं ही ऊपर से फ्लाई एस डाल कर सड़क को और बदहाल कर दिया गया है।।
समाचार लिखे जाने तक बारिश के बीच हड़ताल चौक पर बड़ी संख्या में ग्रामीणों का अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन और आर्थिक नाकाबंदी जारी था।

Exit mobile version