UP: योगी आदित्यनाथ ने कहा- 75 में से 44 जिले आवारा पशु-मुक्त, PM ने 10 मार्च के बाद नई नीति का किया था वादा

नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 मार्च के बाद आवारा पशुओं से निपटने के लिए नई नीति का वादा किया है, लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि समस्या कुछ ही इलाकों तक सीमित है. योगी आदित्यनाथ सरकार ने कहा कि राज्य के 75 में से 44 जिलों को आवारा पशुओं से मुक्त प्रमाणित किया गया है।

राज्य सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि मंडी परिषद को उपकर के रूप में प्राप्त आय का तीन प्रतिशत गौ सेवा आयोग के माध्यम से पंजीकृत गौशालाओं में छोड़े गए मवेशियों के कल्याण पर खर्च किया जाएगा.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश गौशाला अधिनियम के तहत राज्य में वर्तमान में स्वयं सहायता समूहों द्वारा संचालित 572 गौशालाएं पंजीकृत हैं, जिनमें से 394 सक्रिय हैं. लगभग 45 पंजीकृत गौशालाओं को 20 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

वहीं, आवारा पशुओं को खिलाने के लिए संबंधित जिलाधिकारियों को 474 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. सरकार का दावा है कि पशुपालन विभाग के नोडल अधिकारी नियमित रूप से राज्य के सभी 75 जिलों में गोशालाओं की निगरानी और मौके पर ही समस्याओं का समाधान करने का दौरा करते हैं.

Raipur: स्वामी सत्यरूपानंद महाराज का निधन, रामकृष्ण मिशन विवेकानंद आश्रम रायपुर के थे प्रमुख, सीएम ने शोक जताया शोक, कहा- मेरी व्यक्तिगत और छत्तीसगढ़ध्यात्म धारा की अपूरर्णीय क्षति

प्रधानमंत्री ने खाई थी कसम

पिछले रविवार को उन्नाव में एक जनसभा के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आवारा पशुओं की समस्या के समाधान के लिए चल रहे विधानसभा चुनाव के बाद नई व्यवस्था की जाएगी. प्रधानमंत्री ने कसम खाई थी, “मैं एक नई व्यवस्था लाऊंगा ताकि लोग गाय के गोबर से कमा सकें।

अवैध बूचड़खानों पूरी तरह से हुए बंद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट किया कि उन्होंने अवैध बूचड़खानों को पूरी तरह से बंद कर दिया है और 9 लाख से अधिक आवारा मवेशी आश्रयों में हैं। उन्होंने दावा किया कि वह प्राकृतिक खेती का विस्तार करके और किसानों के लाभ के लिए आवारा पशुओं का उपयोग करके किसानों के खेतों को गायों और बैलों से भी बचाएंगे, जिसके लिए बजट में पहले ही प्रावधान किया जा चुका है।

Exit mobile version