गर्मियों में तुलसी के पौधे को सूखने से बचाना है…तो करें ये उपाय, हरा भरा रहेगा पेड़

तुलसी का पौधा सभी घरों में होता है और रोजाना सुबह शाम इसकी पूजा की जाती है. तुलसी के पौधे को अच्छी धूप की जरूरत होती है, लेकिन वर्तमान में 42 डिग्री तापमान होने से तेज धूप होने के कारण इसके पत्ते जल जाते हैं.

इसके बचाव के लिए तुलसी के पौधे जहां लगाएं है वहां मिट्टी में हमेशा नमी बनाए रखने के लिए दिन में कम से कम दो बार पानी डालना चाहिए, लेकिन ये भी ध्यान रहे कि मिट्टी ज्यादा गीली ना रहे इससे पौधा गल सकता है. गमले में तीन इंच तक मिट्टी सूखने के बाद ही पानी डालें.

अगर तुलसी का पौधा गमले में लगाया है तो उसे छाया वाली जगह में रख दे जिससे वह मुरझाए नहीं, और अगर जमीन में ही लगा है तो ज्यादा तापमान और तेज धूप से बचाने के लिए आप इसे एक कपड़े से भी ढक सकते हैं.

मिट्टी में नमी बनाए रखने के लिए आप इसमें मल्चिंग पद्धति करके आप इसकी मिट्टी में नमी बनाए रख सकते हैं. पौधे की डालियां जो ज्यादा सुख गई हैं उसे प्रूनिंग (कटिंग) भी कर सकते है. इससे नई डालियां निकलेंगी और पौधा घना और हर भरा बना रहेगा. तुलसी के पौधे में तुलसीदल (मंजरी) तुलसी पौधे के फूल और बीज होते हैं. जो पौधों का सारा पोषण ले लेते हैं. इसलिए इसे तोड़ दें, इससे तुलसी पौधे की पत्तियों को सही पोषण मिलेगा.

Exit mobile version