बिहार के छपरा में गंगा में पानी कम होने की वजह से रुका था क्रूज, अब पहुंचा पटना

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 जनवरी को बहुप्रतीक्षित फ्लैगशिप गंगा विलास क्रूज को वाराणसी से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. हालांकि, अपनी 51 दिन की यात्रा पर निकला आलीशान क्रूज गंगा में पानी की कमी के कारण बिहार के छपरा में फंस गया। सूचना मिलते ही एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और पर्यटकों को रेस्क्यू किया। सैलानियों को चिरांद सरन पहुंचने में दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इसके लिए टीम छोटी नावों से पहुंची। व्यवस्था बनाने वाली टीम में शामिल छपरा के सीओ सतेंद्र सिंह ने कहा कि चिरांड में पर्यटकों के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है. 

एसडीआरएफ की टीम घाट पर तैनात है ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति पर तत्काल कार्रवाई की जा सके। पानी कम होने की वजह से क्रूज को किनारे तक लाने में दिक्कत हो रही है. इसलिए छोटी नावों के जरिए पर्यटकों को लाने का प्रयास किया जा रहा है। 

डोरीगंज बाजार के पास छपरा से 11 किमी दक्षिण-पूर्व में स्थित चिरांद सरन, जिले का सबसे महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थल है। घाघरा नदी के किनारे बने स्तूपनुमा भरावों को हिंदू, बौद्ध और मुस्लिम प्रभावों से जोड़कर देखा जाता है। हालांकि, तट पर उथले पानी के कारण क्रूज को तट पर लाना मुश्किल था, अधिकारियों ने कहा।

गंगा विलास क्रूज में भी खास फीचर हैं। इसकी गति धारा के प्रतिकूल 12 किलोमीटर प्रति घंटा और धारा के अनुकूल 20 किलोमीटर तक है। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के साथ क्रूज में पीने के पानी के लिए आरओ सिस्टम है। क्रूज में लोगों की सुविधा और उनकी जरूरतों के लिए सभी जरूरी सुविधाएं मौजूद हैं। भारत में इसका किराया 25,000 रुपये प्रतिदिन है, जबकि बांग्लादेश में किराया 50,000 रुपये प्रतिदिन है।

Exit mobile version