तीस्ता सीतलवाड़ के खिलाफ चार्जशीट फाइल, नरेंद्र मोदी को फंसाने की रची थी साजिश

नई दिल्ली. सीतलवाड़, पूर्व पुलिस महानिदेशक आरबी श्रीकुमार (सेवानिवृत्त) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के पूर्व अधिकारी संजीव भट्ट के खिलाफ 100 पेज लंबी चार्जशीट अहमदाबाद मेट्रो कोर्ट में कथित तौर पर सबूतों के गढ़ने के मामले में पेश की गई.

आरोपपत्र में दावा किया गया है कि एसआईटी के अनुसार, आरोपी ने कथित तौर पर तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को मौत की सजा दिलाने की साजिश रची थी। सरकार का हिस्सा होने के बावजूद, आरबी श्रीकुमार और संजीव भट्ट ने तीस्ता के लिए फर्जी दस्तावेज बनाए और फिर उन्हें आधिकारिक प्रविष्टियों में जोड़ दिया।

आरोपी नरेंद्र मोदी का राजनीतिक करियर खत्म कर उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना चाहता था। चार्जशीट में दावा किया गया है कि इसके लिए फर्जी दस्तावेज और हलफनामे तैयार करने के लिए वकीलों की फौज लगाई गई थी।

दंगा पीड़ितों के साथ छेड़छाड़ की गई और मनगढ़ंत बयानों पर उनके हस्ताक्षर जबरन लिए गए। लेकिन चूंकि यह सब अंग्रेजी में था, पीड़ितों को समझ में नहीं आया कि उन्होंने किस पर हस्ताक्षर किए, एसआईटी ने कहा, दंगा गवाहों को सीतलवाड़ ने धमकी दी थी कि अगर उन्होंने उसका समर्थन करने से इनकार कर दिया।

एसआईटी ने दावा किया कि एक बार आरबी श्रीकुमार ने एक गवाह को धमकी भी दी थी। “यदि आप तीस्ता का समर्थन नहीं करते हैं, तो मुसलमान आपके खिलाफ हो जाएंगे और आप आतंकवादियों के निशाने पर होंगे। अगर हम आपस में लड़ना शुरू कर देते हैं, तो दुश्मनों को फायदा होगा और मोदी को भी।

आरोपी कथित तौर पर दंगा पीड़ितों को गुजरात से बाहर ले गए और ‘उनका दर्द कम करने’ का वचन देते हुए लाखों का चंदा इकट्ठा किया।

एसआईटी के अनुसार, सीतलवाड़, कांग्रेस के कई नेताओं के साथ, दंगा प्रभावितों के लिए लगाए गए शिविरों में गए और उन्हें यह विश्वास दिलाने के लिए गुमराह किया कि उन्हें गुजरात में कोई न्याय नहीं मिलेगा। टीम ने कहा कि उन्होंने पीड़ितों के साथ छेड़छाड़ की और अपने मामले राज्य के बाहर की अदालतों में ले गए और उनसे इस आशय के दस्तावेज भी बनवाए।

तीस्ता लगातार संजीव भट्ट के संपर्क में था, जो ई-मेल पर पत्रकारों, गैर सरकारी संगठनों और विपक्षी नेताओं के संपर्क में था, जिसके माध्यम से वह उन्हें एमिकस क्यूरी, अदालत और अन्य अधिकारियों, एसआईटी पर दबाव बनाने के लिए कहता था। 

Exit mobile version