भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा – भारत के लिए मंदी का जोखिम कम

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि दुनिया भर में मौद्रिक नीति के एक साथ कड़े होने से हार्ड लैंडिंग का जोखिम उत्तरोत्तर बढ़ गया है, जो कि मुद्रास्फीति को कम करने के लिए एक मंदी है।

वैश्विक स्तर पर बढ़ते दबाव के बारे में बोलते हुए, दास ने कहा कि व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में मुद्रास्फीति क्षणभंगुर होने के बजाय लगातार बनी रही।

आरबीआई गवर्नर ने आगे कहा कि तीसरा झटका यूएस फेड द्वारा मौद्रिक नीति को आक्रामक रूप से कड़ा करने और बाद में डॉलर की निरंतर सराहना के रूप में सामने आया।

कल हैदराबाद में आरबीआई के आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग (डीईपीआर) के वार्षिक शोध सम्मेलन के दौरान, दास ने कहा, “ईएमई (उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं) और भारत में स्पिलओवर, पूंजी के बहिर्वाह, मूल्यह्रास दबाव। मुद्राएं, आरक्षित घाटा और आयातित मुद्रास्फीति के रूप में थे।

दास के अनुसार, उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं के लिए सदियों पुराने अनुसंधान मुद्दे जैसे बाहरी क्षेत्र की स्थिरता का आकलन, स्थिरता को बनाए रखने के लिए नीतिगत विकल्पों की व्यवहार्य सीमा और उनकी प्रभावशीलता का विश्लेषण एक बार फिर सामने आ गया है, और इसलिए प्रकृति और आकार स्पिलओवर जोखिम का अब बहुत अलग है।

आरबीआई ने चुनौतियों का कैसे जवाब दिया

हाल के वर्षों में कुछ प्रमुख नीतिगत चुनौतियों को पेश करते हुए, आरबीआई गवर्नर ने यह भी बताया कि केंद्रीय बैंक के अनुसंधान विभाग ने इन चुनौतियों का कैसे जवाब दिया है।

केंद्रीय बैंक ने चालू वित्त वर्ष में वास्तविक जीडीपी विकास दर 7% रहने का अनुमान लगाया है।

एक विश्वविद्यालय या एक शोध संस्थान के सामान्य शैक्षणिक माहौल में, राज्यपाल ने कहा कि प्रकाशित शोध आउटपुट, डाउनलोड, उद्धरण और प्रभाव कारक पर डेटा एकत्र करके लेखकों और संगठनों को देने के लिए कर्मचारियों द्वारा किए गए शोध के प्रभाव का आकलन करना बहुत आसान था। इसके विपरीत, केंद्रीय बैंकों में किए गए नीति अनुसंधान की उपयोगिता और प्रभाव को मापने योग्य शब्दों में ट्रैक करना हमेशा कठिन होता है, जिसका एक बड़ा हिस्सा आंतरिक रूप से उपयोग किया जाता है और प्रकाशित नहीं होता है, उन्होंने कहा और इन क्षेत्रों में डीईपीआर द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य की भी सराहना की।

Exit mobile version