कोरोना वायरस के XBB, BQ.1 के नए वैरिएंट का तेजी से प्रसार, 700 से अधिक मामले दर्ज

नई दिल्ली। यूनाइटेड किंगडम में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोविड -19 के दो नए उपभेदों – बीक्यू.1 और एक्सबीबी- के बारे में चेतावनी दी है, जो देश में वायरल संक्रमण के मामलों में वृद्धि कर रहे हैं।

यूके में BQ.1 वैरिएंट के 700 से अधिक और XBB वैरिएंट के 18 मामलों का पता चला है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि XBB और BQ.1 दोनों प्रकार बहुत प्रतिरक्षात्मक हैं और यहां तक ​​कि वर्तमान टीकों से भी प्रतिरक्षित हो सकते हैं।

स्थिति का बारीकी से कर रहे आकलन

यूके हेल्थ एंड सिक्योरिटी एजेंसी ने कहा कि नए वेरिएंट पर अध्ययन जारी है और वे स्थिति का बारीकी से आकलन कर रहे हैं। बेसल विश्वविद्यालय में बायोज़ेंट्रम अनुसंधान सुविधा के अनुसार, जो महामारी शुरू होने के बाद से वायरस के विकास का अध्ययन कर रहे है, उपप्रकारों का एक “सामूहिक” है जो तेजी से फैलने की क्षमता दिखा रहा है।

बायोज़ेंट्रम के एक कम्प्यूटेशनल जीवविज्ञानी कॉर्नेलियस रोमर ने समाचार एजेंसी द इंडिपेंडेंट को बताया, “ओमिकॉन शायद पहला वैरिएंट था जो प्रतिरक्षा से बचने में अच्छा था और इसीलिए इसने इतनी बड़ी लहर पैदा नहीं की। अब पहली बार, हम देखते हैं कि कई वंश, कई प्रकार समानांतर उभर रहे हैं कि सभी में बहुत समान उत्परिवर्तन हैं और सभी अभी भी प्रतिरक्षा से बचने का प्रबंधन करते हैं।”

भारत में एक्सबीबी वैरिएंट का भी पता चला है, जिसमें अधिकांश वैरिएंट पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और तमिलनाडु से, कुछ कर्नाटक, गुजरात और राजस्थान से हैं। ने भी नए रूपों के उद्भव के बीच कोविद-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की आवश्यकता पर बल दिया है।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही नागरिकों से कोविड -19 के खिलाफ अपनी लड़ाई लड़ने के लिए कहा था, क्योंकि राज्य ने त्योहारी सीजन से पहले एक्सबीबी संस्करण का मामला दर्ज किया था। दरअसल, स्वास्थ्य विभाग ने चेतावनी दी थी कि त्योहारी सीजन खत्म होने के बाद नवंबर के मध्य में एक्सबीबी वेरिएंट अपने चरम पर पहुंच जाएगा।

Exit mobile version