Bihar में परीक्षार्थियों ने जलाई ट्रेन, रेल मंत्री ने शांति का आह्वान करते हु निष्पक्ष परिणाम का किया वादा

नई दिल्ली। रेलवे भर्ती बोर्ड की दो स्तरीय परीक्षा के विरोध में मंगलवार को बिहार में हिंसक रूप ले लिया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रदर्शनकारी छात्रों से शांत रहने का आग्रह किया।

केंद्रीय मंत्री ने उम्मीदवारों से हिंसा में शामिल नहीं होने का आग्रह किया। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मैं छात्रों से अनुरोध करता हूं कि रेलवे आपकी संपत्ति है, कृपया इसे नुकसान न पहुंचाए। हम आपकी समस्याओं का समाधान करेंगे। परीक्षा के परिणाम पारदर्शी और निष्पक्ष होंगे।”

बिहार के गया रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों के एक समूह द्वारा एक ट्रेन में आग लगाने के तुरंत बाद मंत्री का यह बयान सामने आया। प्रदर्शनकारियों ने स्टेशन में तोड़फोड़ भी की.

मंत्रालय ने बनाई समिति जो करेंगी शिकायतों की जांच

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मंत्रालय ने एक समिति बनाई है जो विभिन्न रेलवे भर्ती बोर्डों के तहत परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों और असफल होने वालों की शिकायतों की जांच करेगी। उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों को सुनने के बाद समिति 4 मार्च तक रेल मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट देगी.

CG: नवा रायपुर में किसानों की ट्रैक्टर रैली, 27 गांवों के हजारों प्रभावित किसान हुए शामिल, देखने के लिए जुटी लोगों की भीड़

कानून-व्यवस्था अपने हाथ में न लें

मंत्री ने कहा कि हमें इस तरह से समाधान खोजना होगा कि जिन लोगों को शॉर्टलिस्ट किया गया है उन्हें परेशानी न हो।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि उम्मीदवारों को कानून-व्यवस्था अपने हाथ में नहीं लेनी चाहिए. प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की खबरों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मंत्री ने कहा कि कानून-व्यवस्था राज्य का विषय है। लेकिन मंत्रालय यह सुनिश्चित करने के लिए राज्यों के साथ लगातार संपर्क में था कि मामला जल्द ही सुलझ जाए।

गड़बड़ी का आरोप लगाकर ट्रेनों में तोड़फोड़ और पथराव

रेलवे भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी का आरोप लगाकर छात्रों ने ट्रेनों में तोड़फोड़ की और पथराव किया। और बोगियों को आग के हवाले कर दिया। रेलवे स्टेशन के पूरे प्लेटफॉर्म पर पत्थर देखे जा सकते थे और तस्वीरों में ट्रेन की टूटी खिड़कियां भी दिखाई दे रही थीं।

CG: शादी समारोह के दौरान मुलाकात , फिर प्रेम का रखा प्रस्ताव, शादी का झांसा देकर दुष्कर्म, गर्भवती हुई थी बात से मुकर गया युवक

रेलवे की भर्ती परीक्षा की चयन प्रक्रिया का विरोध

नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार रेलवे की भर्ती परीक्षा की चयन प्रक्रिया का विरोध कर रहे थे। हिंसा की घटनाओं की सूचना मिलने के बाद, रेलवे ने अपने गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी) और स्तर 1 परीक्षणों को स्थगित करने का निर्णय लिया। इसने एक समिति भी बनाई है जो विभिन्न रेलवे भर्ती बोर्डों (आरआरबी) के तहत परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों और असफल होने वालों की शिकायतों की जांच करेगी। उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों को सुनने के बाद समिति रेल मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

रेलवे ने मंगलवार को जारी की थी नोटिस

मंगलवार को  रेलवे ने एक सामान्य नोटिस जारी किया था, जिसमें नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को चेतावनी दी गई थी कि विरोध करते हुए बर्बरता और गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल पाए जाने वालों को रेलवे में भर्ती होने से रोक दिया जाएगा। यह एक दिन बाद आया जब बिहार में कई स्थानों पर प्रदर्शनकारियों ने रेलवे पटरियों पर धरना दिया।

Exit mobile version