भारी बारिश के कारण उफनाई नर्मदा, 12000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर किया गया स्थानांतरित

नई दिल्ली। लगातार हो रही बारिश से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है। भारी बारिश के कारण वडोदरा भरूच नर्मदा दाहोद पंचमहल आनंद और गांधीनगर जिलों के निचले इलाकों में रहने वाले 11900 लोगों को अस्थाई घरों में स्थानांतरित कर दिया गया है जबकि 270 फंसे हुए नागरिकों को सुरक्षा कर्मियों ने बचाया है। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि राहत और बचाव कार्य जारी है।

अधिकारियों के अनुसार, सरदार सरोवर बांध से पानी छोड़े जाने के कारण जल स्तर 40 फीट तक बढ़ने के बाद पिछले दो दिनों में भरूच जिले में नर्मदा नदी के किनारे रहने वाले 6,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है। भरूच शहर और तहसील के कई इलाके और अंकलेश्वर के कई इलाके और गांव अभी भी घुटनों तक पानी में डूबे हुए हैं, हालांकि सोमवार सुबह से पानी का स्तर धीरे-धीरे कम हो रहा है।

नर्मदा खतरे के निशान से ऊपर

भरूच जिला आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र (BDERC) के एक अधिकारी ने कहा, अंकलेश्वर को भरूच से जोड़ने वाले गोल्डन ब्रिज पर नर्मदा नदी का वर्तमान जल स्तर 37.72 फीट है, जो खतरे के निशान 28 फीट से लगभग 10 फीट ऊपर है। रविवार को ऊपरी धारा में स्थित सरदार सरोवर बांध (SSD) से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण पुल पर नदी का जल स्तर 40 फीट तक पहुंच गया।

Exit mobile version