Jahangirpuri clash: बीजेपी सांसद ने लगाया ‘अंतर्राष्ट्रीय साजिश’ का आरोप, आरोपियों के परिवारों का विरोध प्रदर्शन, पढ़िए पूरी डिटेल्स

नई दिल्ली। उत्तर पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार शाम हनुमान जयंती जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच हुई झड़प में नौ लोग घायल हो गए। घायलों में कई पुलिस कर्मी भी शामिल थे। पुलिस के मुताबिक शनिवार शाम करीब छह बजे हुई हिंसा में पथराव किया गया और कुछ वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया. दिल्ली पुलिस ने शनिवार रात जांच शुरू की और अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार लोगों के परिजनों ने रविवार को थाने के बाहर प्रदर्शन किया.

इस बीच, भाजपा नेता और उत्तर-पश्चिम दिल्ली से सांसद हंस राज हंस ने रविवार को दावा किया कि जहांगीरपुरी की घटना एक ‘अंतरराष्ट्रीय साजिश’ का हिस्सा थी।

स्थिति नियंत्रण में

रविवार को जारी एक बयान में, दिल्ली पुलिस ने कहा कि जहांगीरपुरी इलाके में स्थिति “पूरी तरह से नियंत्रण में” है और पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

लोगों को आश्वस्त करने और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल ने पैदल गश्त किया और भारी संख्या में तैनाती की गई है।

जांच जारी

पुलिस ने रविवार को कहा कि घटना की जांच सही दिशा में आगे बढ़ रही है। शनिवार को हनुमान जयंती रैली के दौरान तलवारों और बंदूकों को लहराते हुए वीडियो के बारे में पूछे जाने पर, पुलिस अधिकारी दीपेंद्र पाठक ने कहा, “हमारे पास तस्वीरें और सीसीटीवी फुटेज हैं। जांच जारी है और कार्रवाई की जाएगी। उनसे यह भी पूछा गया कि अब तक सिर्फ एक समुदाय के लोगों को ही क्यों गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा, यह एक प्रारंभिक चरण है और आगे और कार्रवाई होगी।

आरोपियों के परिवार ने जहांगीरपुरी थाने के बाहर किया विरोध प्रदर्शन

अब तक चौदह लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उसके परिवार ने रविवार को दावा किया संघर्ष के दौरान गोली चलाने का आरोपी उनमें से एक नाबालिग है। हालांकि पुलिस की प्राथमिकी के मुताबिक उसकी उम्र 22 साल है.

एक अन्य आरोपी जहांगीरपुरी इलाके का मुस्लिम नेता अंसार है। दिल्ली पुलिस के अनुसार, वह पहले मारपीट के दो मामलों और जुए के कई मामलों में शामिल था।

जब आरोपियों को मेडिकल चेकअप के लिए ले जाया जा रहा था, उनके परिवार के सदस्यों ने रविवार को जहांगीरपुरी थाने के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।

अंतर्राष्ट्रीय षड्यंत्र की साजिश

भाजपा सांसद हंस राज हंस ने दावा किया है कि जहांगीरपुरी की घटना भारत को बदनाम करने की अंतरराष्ट्रीय साजिश थी।

उन्होंने कहा, ‘अंदर से कुछ लोग हैं जो उनकी मदद कर रहे हैं। यह एक सुनियोजित साजिश है। इसके लिए किसी धर्म को दोष नहीं दे सकते। एनआईए को इसकी जांच करनी चाहिए। हंस राज हंस उत्तर-पश्चिम दिल्ली से सांसद हैं।

क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए डीसीपी नॉर्थ वेस्ट उषा रंगनानी द्वारा थाना जहांगीरपुरी क्षेत्र के कुशाल चौक पर पीएस जहांगीरपुरी, पीएस महेंद्र पार्क और पीएस आदर्श नगर की अमन कमेटी के सदस्यों के साथ एक बैठक आयोजित की गई थी.

भाजपा नेताओं का दौरा

दिल्ली भाजपा नेता आदेश गुप्ता और रामवीर सिंह बिधूड़ी रविवार को दोपहर 3 बजे जहांगीरपुरी गए और स्थिति का जायजा लिए और शनिवार को सांप्रदायिक हिंसा के पीड़ितों से मुलाकात किए।

Exit mobile version