भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार 5वें सप्ताह बढ़ा

नई दिल्ली। भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 9 दिसंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान 2.91 बिलियन अमरीकी डॉलर बढ़कर 564.07 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया, भारतीय रिज़र्व बैंक के आंकड़ों से पता चला। गौरतलब है कि भारत के बढ़ते विदेशी मुद्रा भंडार का यह लगातार पांचवां सप्ताह है। 2 दिसंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान, देश का विदेशी मुद्रा भंडार 561.16 बिलियन अमरीकी डॉलर था, जो पहले के आंकड़ों से पता चलता है। आरबीआई के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारत की विदेशी मुद्रा संपत्ति, जो कि विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा घटक है, 3.14 बिलियन अमरीकी डॉलर बढ़कर 500.12 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गई।

हालांकि, नवीनतम सप्ताह के दौरान स्वर्ण भंडार 29.6 करोड़ डॉलर घटकर 40.729 अरब डॉलर रह गया। 2022 की शुरुआत में, कुल विदेशी मुद्रा भंडार 633.61 बिलियन अमरीकी डॉलर था। पिछले पांच विषम सप्ताहों को छोड़कर, विदेशी मुद्रा भंडार महीनों से रुक-रुक कर गिर रहा है, जिसका मुख्य कारण भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बढ़ते अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के मूल्यह्रास को बचाने के लिए बाजार में हस्तक्षेप करना है। 

कुल मिलाकर, फरवरी के अंत में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण किए जाने के बाद से भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में तेजी से गिरावट आई है, जब वैश्विक स्तर पर ऊर्जा और अन्य वस्तुओं का आयात महंगा हो गया था, जिससे व्यापार निपटान के लिए भंडार की उच्च आवश्यकता की आवश्यकता थी। 

आमतौर पर, भारतीय रिजर्व बैंक समय-समय पर बाजार में तरलता प्रबंधन के माध्यम से हस्तक्षेप करता है, जिसमें रुपये में भारी मूल्यह्रास को रोकने की दृष्टि से डॉलर की बिक्री भी शामिल है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा को सूचित किया कि रुपये की रक्षा में भारतीय रिजर्व बैंक के संचालन के परिणामस्वरूप सितंबर 2022 तक 33.42 बिलियन अमरीकी डालर की शुद्ध बिक्री हुई है।

सीतारमण ने इस सवाल का जवाब दिया कि क्या आरबीआई भारतीय मुद्रा में गिरावट को रोकने के लिए विदेशी मुद्रा भंडार का उपयोग कर रहा है। “भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) विदेशी मुद्रा बाजारों की बारीकी से निगरानी करता है और किसी भी पूर्व-निर्धारित लक्ष्य स्तर या बैंड के संदर्भ के बिना, विनिमय दर में अत्यधिक अस्थिरता को नियंत्रित करके बाजार की स्थितियों को व्यवस्थित बनाए रखने के लिए हस्तक्षेप करता है।

सीतारमण ने अपने लिखित उत्तर में कहा कि वित्तीय वर्ष के दौरान, आरबीआई के संचालन के परिणामस्वरूप सितंबर 2022 तक (निपटान आधार) 33.42 बिलियन अमरीकी डॉलर की शुद्ध बिक्री हुई है।

Exit mobile version